ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों पर गठित समिति ने चार परियोजनाओं को मंजूरी दी-(28-SEP-2016) C.A

| Wednesday, September 28, 2016
GREENग्रीनफील्ड हवाई अड्डों पर गठित समिति ने 26 सितम्बर 2016 को आंध्र प्रदेश में भोगापुरम, ओर्वाकल्लू  (कुरनूल) और डागादर्थी (नेल्लोर) में तीन परियोजनाओं को सैद्धांतिक मंजूरी देने की सिफारिश की.
ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों पर गठित समिति ने तेलंगाना में कोठागुडम के चौथे परियोजना को साइट क्लीयरेंस देने की सिफारिश की. आंध्र प्रदेश में दो अन्य हवाई अड्डों को 88-88 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से तैयार किया जायेगा तथा इसे नो-फ्रि‍ल घरेलू हवाई अड्डों के रूप में विकसित करने की बात कही गयी हैं.
ओर्वाकल्लू हवाई अड्डा परियोजना को स्वयं राज्य सरकार द्वारा ही विकसित किया जाएगा जबकि डागादर्थी हवाई अड्डा परियोजना को पीपीपी मोड के तहत विकसित किया जाएगा.
भोगापुरम में नया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लगभग 2200 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पीपीपी मोड के अनुसार राज्य सरकार द्वारा विकसित किया जाएगा, जो आरंभिक चरण में प्रत्येक वर्ष 6.3 मिलियन यात्रियों को अपनी सेवाएं प्रदान करने में समर्थ होगा.
संचालन समिति ने तेलंगाना के कोठागुडम में नवीन ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा परियोजना को साइट क्लीयरेंस देने की बात कही है. इसके अंतर्गत ही तेलंगाना को हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के अलावा एक अन्य ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा भी हासिल हो रहा है.
इस दिशा-निर्देश से आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना में ज्यादा विकास होने की संभावना है. इन मंजूरियों से आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना के नव निर्मित राज्यों में विमान से जुड़ी बुनियादी सुविधाओं का और ज्यादा विस्तार एवं प्रगति होने की संभावना है.
इन मंजूरियों से भारत सरकार द्वारा हाल ही में घोषि‍त क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना को भी काफी हद तक बढ़ावा मिलने की संभावना है.

0 comments:

Post a Comment