संचार मंत्रालय ने 13 सितंबर 2016 को डाक विभाग संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए इंडिया पोस्ट हेल्प सेंटर तथा टोल फ्री नंबर 1924 आरंभ किया.
हेल्प सेंटर तीन भाषाओं – हिंदी, अंग्रेजी तथा मलयालम में आरंभ किया गया है जिसे धीरे-धीरे संविधान की अनुसूची में शामिल सभी क्षेत्रीय भाषाओं में आरंभ किया जाएगा.
हेल्प सेंटर सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक अवकाश के दिनों को छोड़कर सभी दिन काम करेगा. शिकायत समाधान व्यवस्था में कुशलता लाने के लिए प्रत्येक सर्किल में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी.
हेल्प सेंटर तीन भाषाओं – हिंदी, अंग्रेजी तथा मलयालम में आरंभ किया गया है जिसे धीरे-धीरे संविधान की अनुसूची में शामिल सभी क्षेत्रीय भाषाओं में आरंभ किया जाएगा.
हेल्प सेंटर सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक अवकाश के दिनों को छोड़कर सभी दिन काम करेगा. शिकायत समाधान व्यवस्था में कुशलता लाने के लिए प्रत्येक सर्किल में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी.
टोल फ्री नम्बर 1924
• टोल फ्री नम्बर-1924 देशभर के उपभोक्ताओं को लैंडलाइन/एयरटेल,आइडिया, वोडाफोन,टेलेनॉर, एयरसेल, एमटीएस,रिलायंस आदि सेवा प्रदाताओं के मोबाइल फोन पर उपलब्ध होगा.
• इस नम्बर पर प्राप्त शिकायतों को डाक भवन में ऑपरेटरों द्वारा कंप्यूटरीकृत उपभोक्ता केंद्र (सीसीसी) में दर्ज किया जाएगा और शिकायतकर्ता को 11 अंकों का टिकट नम्बर दिया जाएगा.
• यदि शिकायत पहले ही दर्ज है तो शिकायतकर्ता को शिकायत की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी.
• सीसीसी पोर्टल पर शिकायत आने के बाद संबंधित डाकघर शिकायत के समाधान के लिए त्वरित रूप से आवश्यक कार्रवाई करेगा और कार्रवाई की स्थिति को अपलोड करेगा.
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