केंद्र सरकार ने प्रतिवर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया-(28-OCT-2014) C.A

| Tuesday, October 28, 2014
केंद्र सरकार ने प्रतिवर्ष 31 अक्टूबर पर सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जंयती को राष्ट्रीय एकता दिवस’ (नेशनल यूनिटी डे, National Unity Day) के रूप में मनाने का निर्णय लिया. सरकार द्वारा इस निर्णय की जानकारी 26 अक्टूबर 2014 को दी गई. सरकार ने भारत को एकजुट बनाने के लिए सरदार पटेल के प्रयासों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए यह फैसला लिया है.
सरकार ने इस अवसर पर तीन अन्‍य कार्यक्रमों का आयोजन करने का भी निर्णय लिया, जो निम्नलिखित हैं:
• ‘रन फॉर यूनिटीकार्यक्रम समाज के सभी वर्गों विशेषकर कॉलेजों के युवा, राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी), राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) आदि की भागीदारी से सभी प्रमुख शहरों, जिला नगरों और ग्रामीण क्षेत्रों के अन्य स्थानों पर चलाया जाएगा. 
सभी सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और अन्‍य सरकारी संस्‍थानों में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाने के लिए शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किए जाएंगे. शपथ लेने के समय के बारे में संबंधित संगठन द्वारा निर्णय लिया जाएगा.
पुलिस, केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल और अन्‍य संगठनों जैसे एनसीसी, एनएसएस, स्‍काउट एवं गाइड़, होमगार्ड आदि द्वारा शाम को प्रमुख शहरों और जिला नगरों की सड़कों पर मार्च पास्‍टकिया जाएगा. इन संगठनों के जवान शपथ भी लेंगे. यह अवसर हमारे देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा के लिए वास्‍‍तविक एवं संभावित खतरों का सामना करने हेतु हमारे राष्‍ट्र की अंतर्निहित शक्ति और लचीलेपन को पुष्‍ट करने का एक अवसर उपलब्‍ध कराएगा.



0 comments:

Post a Comment