ग्रंथ ठक्कर ने जर्मनी में आयोजित 6वें वर्ल्ड मेंटल अर्थमैटिक चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता-(19-OCT-2014) C.A

| Sunday, October 19, 2014
गुजरात के 13 वर्षीय छात्र ग्रंथ ठक्कर ने जर्मनी के ड्रेसडेन शहर में 12 अक्टू्बर 2014 को आयोजित 6वें वर्ल्ड मेंटल अर्थमैटिक चैंपियनशिप में किड्स कैटेगरी में स्वर्ण पदक जीता.
जर्मनी में आयोजित इस प्रतियोगिता में 18 देशों के 40 युवा गणितज्ञों ने भाग लिया. ठक्कर ने सबसे कम समय में बिना किसी गलती के गणित के मुश्किल सवालों को हल कर ये प्रतियोगिता जीती. प्रतियोगिता के दौरान ग्रंथ को वर्ल्ड फास्टेस्ट नंबर गेम 'फ्लैश अंजन' में स्वर्ण पदक मिला. इसमें बहुत बड़ी स्क्रीन पर बड़ी तेजी से 15 अंकों को मिलाना होता है. इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे छात्रों को कैलकुलेटर का भी इस्तेमाल नहीं करना था. यहां तक कि पेपर और पेंसिल का भी सीमित इस्तेमाल किया जाना था. लेकिन ग्रंथ ने बिना कोई गलती किए सबसे कम समय में मैथेमेटिकल प्रॉब्लम हल कर प्रथम स्थान प्राप्त किया.
इस प्रतियोगिता में स्पेन के मार्क जोरनेट सांज दूसरे जबकि जापान के ची इशिकावा तीसरे नंबर पर रहे. किड्स कैटेगरी में स्वर्ण पदक जीतने वाले ग्रंथ ने सीनियर कैटेगरी में भी रजत पदक जीता. ठक्कर ने तुर्की के अंतालया शहर में हुए मैथ ओलिंपियाड में भी हिस्साी लिया था. उस प्रतियोगिता में दुनिया के सबसे तेज नंबर गेम 'फ्लैश अंजान' में स्वर्ण पदक हासिल किया था.


0 comments:

Post a Comment