सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने चार भारतीय भाषाओं में समाचार एसएमएस सेवा की शुरुआत की-(30-OCT-2014) C.A

| Thursday, October 30, 2014
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 29 अक्टूबर 2014 को प्रायोगिक स्तर पर चार भारतीय भाषाओं (गुजराती, असमी, तमिल और मलयालम) में समाचार एसएमएस सेवा की शुरुआत की. इसके सेवा के तहत ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) के समाचार सेवा प्रभाग से मुफ्त समाचार एसएमएस सेवा प्रारंभ की गई. एसएमएस सेवा का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों को उनकी पसंदीदा भाषा में महत्वपूर्ण खबरें उनके मोबाइल फोन पर उपलब्ध कराना है.
आकाशवाणी की न्यूज़ सर्विस डिवीज़न अब तक अंग्रेज़ी समेत कुल दस भाषाओं में उपलब्ध करा चुकी है. पिछले महीने सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने एआईआर की मुफ्त एसएमएस सेवा पांच भारतीय भाषाओं हिंदी, मराठी, संस्कृत, डोगरी व नेपाली में शुरु की थी. एआईआर ने अंग्रेज़ी में अपनी एसएमएस सेवा पिछले वर्ष सितंबर में शुरू की थी. एआईआर के अनुसार यह सेवा ले रहे उसके सब्सक्राइबरों का डेटाबेस चार लाख का आंकड़ा पार कर चुका है. इस सेवा का उद्देश्य सब्सक्राइबर को मोबाइल फोन पर अपनी पसंदीदा भाषा में महत्वपूर्ण खबरें उपलब्ध कराना है. आकाशवाणी का न्यूज़ सर्विस डिवीज़न कस्टमाइज़्ड संदेशों को उपलब्ध कराने के लिए अपनी एसएमएस सेवा के ग्राहकों के एक डेटाबेस पर भी काम रहा है.
विदित हो कि भारतीय भाषाओं में समाचार एसएमएस सेवा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वकांक्षी योजना डिजिटल इंडियाका ही एक हिस्सा है. जिसका (डिजिटल इंडिया का) कम्यूनिकेटिंग इंडियाएक खास अवयव हैं.


0 comments:

Post a Comment