विश्व भर में 22 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस मनाया गया-(29-OCT-2014) C.A

| Wednesday, October 29, 2014
अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस (International Stammering Awareness Day, आईएसएडी) 22 अक्टूबर 2014 को मनाया गया. यह दिन हकलाहट जो एक वाक् विकार है के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया गया. 

आईएसएडी के दौरान कई हकलाहट संघो जैसे ब्रिटिश स्टैमरिंग एसोसिएशन (British Stammering Association, बीएसए) एवं विश्व भर में फैले व्यक्तियों और समूहों ने हकलाहट के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कई कार्यकर्मों का आयोजन किया.
ब्रिटिश स्टैमरिंग एसोसिएशन (बीएसए) ने आईएसएडी ऑनलाइन सम्मेलन आयोजित किया जिसका विषय हम एक आवाज के साथ बोलते हैंथा जिसमें लोगों ने हकलाहट के बारे में टिप्पणियाँ की और इस बारे में सवाल पूछें. 

यह आईएसएडी ऑनलाइन सम्मेलन 1 अक्टूबर और 22 अक्टूबर के बीच प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है. इसमें हकलाहट के बारें में एक विशेषज्ञ वार्ता का भी आयोजन किया गया था.

पहले अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस (आईएसएडी) का आयोजन वर्ष 1998 में किया गया था. यह अंतरराष्ट्रीय स्टटरिंग एसोसिएशन (International Stuttering Association, आईएसए), इंटरनेशनल फलूएन्सी एसोसिएशन (International Fluency Association, आइएफए) और यूरोपियन लीग ऑफ़ स्टटरिंग एसोसिएशन (European League of Stuttering Associations, ईएलएसए) की संयुक्त परियोजना है.


0 comments:

Post a Comment