भारत द्वारा गाजा के पुनर्निर्माण हेतु 40 लाख डॉलर की सहायता की घोषणा-(20-OCT-2014) C.A

| Monday, October 20, 2014
भारत ने गाजा के पुनर्निर्माण के लिए 40 लाख डॉलर की सहायता देने की घोषणा की. भारत ने 12 अक्टूबर 2014 को, फिलीस्तीन और इजरायल संघर्ष जो जून 2014 में शुरू हुआ था, के कारण तहस-नहस हुई गज़ा पट्टी के पुनर्निर्माण के लिए भारत ने 40 लाख डॉलर की सहायता देने का संकल्प लिया.
इस निर्णय की घोषणा विदेश मंत्रालय में पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका मामलों के संयुक्त सचिव संदीप कुमार द्वारा की गयी. यह निर्णय मिस्र और नॉर्वे द्वारा साझा तौर काहिरा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में फिलीस्तीनी प्राधिकरण द्वारा प्रस्तुत गाजा के लिए राष्ट्रीय पुनर्निर्माण योजना का हिस्सा था. इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन मिस्र और नॉर्वे द्वारा साझा तौर पर किया गया था.

इसके अतिरिक्त भारत, फिलिस्तीन में भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका (आईबीएसए) फंड के तहत फिलीस्तीन की सहायता के लिए भी प्रतिबद्ध है.
योजना के भाग के रूप में, भागीदारों ने लगभग 5.4 अरब डॉलर के सहयोग का संकल्पी लिया है. सम्मेलन के दौरान गाजा पट्टी के पुनर्निर्माण के लिए अन्य देशों द्वारा की गयी सहायता की घोषणा निम्न हैं – 
संयुक्त राज्य अमेरिका - 21.2 करोड़ अमरीकी डॉलर
यूरोपीय संघ – 45 करोड़ यूरो
तुर्की – 20 करोड़ अमरीकी डॉलर
क़तर - 100 करोड़ अमरीकी डॉलर
फिलिस्तीनी सरकार, संयुक्त राष्ट्र संघ, दानदाताओं, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थाओं, नागरिक समाज और निजी क्षेत्रके साथ समन्वय में पूरी जिम्मेदारी और पारदर्शिता के साथ पुनर्निर्माण योजना पर अमल करेंगी.

पृष्ठभूमि
इजरायल और गाजा स्थित उग्रवादी गुटों जिनमें हमास सहित अन्य गुट सम्मिलित थे के संघर्ष के दौरान कई फिलीस्तीनी और इजरायली मारे गए.
जून 2014 में शुरू हुए इस संघर्ष में गाजा पट्टी को भी नष्ट कर दिया. मिस्र के द्वारा दोनों पक्षों के बीच एक संघर्ष विराम समझौते पर बातचीत करने के पश्चात् संघर्ष रोक दिया गया.



0 comments:

Post a Comment