विश्व भर में 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस मनाया गया-(19-OCT-2014) C.A

| Sunday, October 19, 2014
16 अक्टूबर: विश्व खाद्य दिवस
विश्व भर में 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस मनाया गया. इस वर्ष के विश्व खाद्य दिवस के लिए चयन किया गया विषय है पारिवारिक खेती:दुनिया के लिए भोजन, पृथ्वी के लिए चिंता हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2014 को पारिवारिक खेती के अंतरराष्ट्रीय वर्ष के रूप में नामित किया है. यह एक मजबूत संकेत है की अंतरराष्ट्रीय समुदाय विश्व खाद्य सुरक्षा के लिए पारिवारिक खेती करने वाले किसानों के महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता देतीं हैं.
विश्व खाद्य दिवस 2014 का उद्देश्य विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में भूख और गरीबी उन्मूलन, खाद्य सुरक्षा और पोषण प्रदान करने, प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन, आजीविका में सुधार, पर्यावरण की रक्षा, और सतत विकास को प्राप्त करने में परिवार खेती की महत्वपूर्ण भूमिका पर विश्व ध्यान केन्द्रित करने से हैं.
पारिवारिक किसानों को खाद्य पदार्थों के नुकसान को कम करने के लिए समर्थन की आवश्यकता क्यों हैं?
पारिवारिक खेती अभिन्न रूप से राष्ट्रीय और वैश्विक खाद्य सुरक्षा से जुड़ा हुआ मुद्दा है. विकासशील और विकसित दोनों देशों में खाद्य उत्पादन क्षेत्र में कृषि का प्रमुख रूप हैं. अधिकतर पारिवारिक किसानों को अच्छा बीजों की, फसलों के लिए पर्याप्त भंडारण, परिवहन, अच्छी तरह क्रियाशील बाजार साथ ही वित्तपोषण की कमी से झूझना पड़ता हैं. इन क्षेत्रों में पारिवारिक किसानों का समर्थन प्रदान करके, खाद्य पदार्थों के नुकसान को कम किया जा सकता हैं साथ ही किसानों की आय को भी बढ़ाया जा सकता हैं.
दुनिया भर में 570 मिलियन खेतों में से 500 मिलियन खेत पारिवारिक खेतों के रूप में हैं. 
इन खेतों में फल, सब्जियां, अनाज, पशु और मत्स्य पालन के उत्पादन साथ ही गैर-लकड़ी वन उत्पादों के लिए भी कृषि की जाती हैं. 
इन खेतों को एक पारिवार द्वारा प्रबंधित और संचालित किया जाता हैं साथ ही यह पारिवारिक श्रम पर मुख्य रूप से निर्भर हैं.
ब्राजील में, पारिवारिक किसान औसतन प्रमुख फसलों के उत्पादन का लगभग 40 प्रतिशत उत्पादन करते हैं जबकि लगभग 25 प्रतिशत पर कृषि कार्य किया जाता हैं. जबकि अमेरिका में पारिवारिक किसान लगभग 78 प्रतिशत कृषियोग्य भूमि पर कृषि करते हुए औसतन 84 प्रतिशत कृषि उत्पादन करते हैं. 

विश्व खाद्य दिवस (डब्लूएफ़डी)
संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफ़ऐओ) की स्थापना जो 1945 में की गयी के मद्देनजर हर साल 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस अन्य कई संगठनों जो खाद्य सुरक्षा के लिए प्रयासरत हैं जिनमें विश्व खाद्य कार्यक्रम, अंतर्राष्ट्रीय कृषि विकास कोष आदि संगठनों द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है. विश्व खाद्य दिवस नवंबर 1945 में एफएओ के 20 वें आम सम्मेलन में एफएओ के सदस्य देशों द्वारा स्थापित किया गया था.
हंगरी के प्रतिनिधिमंडल ने आम सम्मेलन के दौरान विश्व भर में विश्व खाद्य दिवस मनाने के विचार का सुझाव दिया. तब से यह 150 से अधिक देशों में हर वर्ष मनाया जा रहा है, दुनियाभर में भूख एवं कुपोषण से पीड़ित लोगों की बुरी दशा के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाना और कुपोषण तथा भूखमरी की समस्या से निपटने के लिए व्यापक योजना शुरू करना इसके प्रमुख उद्देश्य हैं. विश्व खाद्य दिवस सर्वप्रथम 16 अक्टूबर 1981 को आयोजित किया गया था.


0 comments:

Post a Comment