डील्मा रॉसेफ दूसरे कार्यकाल के लिए ब्राजील की राष्ट्रपति निर्वाचित-(28-OCT-2014) C.A

| Tuesday, October 28, 2014
डील्मा रॉसेफ (Dilma Rousseff) दूसरे कार्यकाल के लिए ब्राजील की राष्ट्रपति (37वें) निर्वाचित की गईं. ब्राजील में चुनाव प्रक्रिया को संचालित करने वाली सर्वोच्च संस्था सुप्रीम इलेक्टोरल कोर्ट ने  99.77 प्रतिशत मतों की गणना के बाद डील्मा रॉसेफ की जीत की घोषणा 26 अक्टूबर 2014 को की. डील्मा रॉसेफ को 51.62 प्रतिशत मत मिले हैं, जबकि विपक्षी दल सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार एसियोक नेवेस को 48.38 प्रतिशत मत मिले. लैटिन अमेरिकी देश ब्राजील में 37वें राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए मतदान अक्टूबर 2014 में कराया गया. वर्कर्स पार्टी ने अपनी तरफ से डील्मा रॉसेफ को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया था.

डिल्मा ने अपने प्रचार अभियान के दौरान आर्थिक समस्याओं को स्वीकार करते हुए लैटिन अमेरिका की इस सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए विकास की एक नई प्रक्रिया शुरू करने का वादा किया था, जो उनके अनुसार अधिक उत्पादक व प्रतिस्पर्धी होगी. आर्थिक सुस्ती ने व्यवसाय समर्थक सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी को एक बड़ा मौका दिया था. लेकिन जीत अंतत: वर्कर्स पार्टी की हुई.

प्रचार अभियान के दौरान मतदाता दो खेमों में बंट जैसे गए थे. एक खेमे को लगता था कि सिर्फ राष्ट्रपति ही गरीबों की रक्षा कर सकेंगी और सामाजिक समावेश को आगे बढ़ा सकेंगी.

दूसरे खेमे का मानना था कि डील्मा के प्रतिद्वन्द्वी की बाजार के अनुकूल नीतियों से ब्राजील में ठोस विकास हो सकता है. इस बार का चुनाव प्रचार 1985 में ब्राजील में लोकतंत्र की वापसी के बाद से सबसे उग्र प्रचार समझा जाता है. वर्ष 1995 से यहां राष्ट्रपति पद के लिए सिर्फ दो पार्टियों के बीच मुकाबला होता रहा है.

रॉसेफ की जीत से वर्कर्स पार्टी के शासन की अवधि और बढ़ गई है. वर्ष 2003 से राष्ट्रपति पद पर वर्कर्स पार्टी का वर्चस्व रहा है. इस अवधि के दौरान, उन्होंने सामाजिक कार्यक्रम लागू किए जिससे लाखों ब्राजील वासियों के जीवन स्तर में सुधार में मदद मिली.
डील्मा रॉसेफसे सम्बंधित मुख्य तथ्य 
ब्राजील की वर्कर्स पार्टी की 66 वर्षीय नेता डील्मा रॉसेफवर्ष 2010 में ब्राजील की पहली महिला राष्ट्रपति निर्वाचित हुईं थी. वर्ष 1986 में लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा की वर्कर्स पार्टी में शामिल होने वाली डील्मा रॉसेफराष्ट्रपति चुनाव से पहले किसी भी निर्वाचित पद पर नहीं रही थीं. वर्ष 2003-05 में उन्हें ब्राजील का ऊर्जा मंत्री बनाया गया था, जबकि वर्ष 2005 में वह राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा की चीफ़ ऑफ स्टाफ नियुक्त की गई थीं. डील्मा रॉसेफब्राज़ील की तेल कंपनी पेट्रोब्रास की बोर्ड अध्यक्ष भी थीं. 1970 के दशक में सैन्य तानाशाही (1964-85) के खिलाफ़ डील्मा रॉसेफमार्क्सवादी गुरिल्ला युद्ध में शामिल होकर 3 वर्षों तक जेल में भी रही थीं. वर्ष 2009 में उन्हें लिम्फोमा (कैंसर) हो गया था, पर अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं.

वैश्विक परिदृश्य में पहली महिला राष्ट्र प्रमुख की बात करें तो वर्ष 2006 में चिली की पहली महिला राष्ट्रपति मिशेल बशाले और वर्ष 2007 में अर्जेंटीना की पहली महिला राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडेज डे कर्शनर बनी थीं.

ब्राजील में राष्ट्रपति 
ब्राजील के संविधान के अनुसार राष्ट्रपति का कार्यकाल चार वर्ष का होता है. 

ब्राजील की संविधान के अनुसार 18 से 70 वर्ष आयुवर्ग के लोगों के लिए मतदान आवश्यक है. साथ ही वहां एक व्यक्ति लगातार दो बार से अधिक राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित नहीं हो सकता है. हालांकि ब्राजील के संविधान में किसी राष्ट्रपति को तीसरी बार राष्ट्रपति बनने का प्रावधान है, बशर्ते उनका कार्यकाल लगातार नहीं होना चाहिए.
 
राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा वर्ष 2003 से लगातार दो बार (2003, 2007) ब्राजील के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे.


0 comments:

Post a Comment