मिस्र ने स्वेज नहर मुद्दे पर छह अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए-(21-OCT-2014) C.A

| Tuesday, October 21, 2014
मिस्र ने नवनिर्मित स्वेज नहर से निकर्षण बाहर ले जाने के लिए छह अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ 18 अक्तूबर 2014 को एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए. नई स्वेज नहर का निर्माण मिस्र में राजनीतिक उथल-पुथल के वर्षों के दौरान हुई पस्त अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रपति अब्देल फतह सीसी की प्रमुख परियोजना है.
जिन कंपनियों के साथ समझौता किया गया है उनमें संयुक्त अरब अमीरात की राष्ट्रीय समुद्री ड्रेजिंग कंपनी, रॉयल बोसकालिस वेस्टमिंस्टर और नीदरलैंड की वान ओर्ड कंपनी हैं; इसके अतिरिक्त बेल्जियम की जन डी नुल समूह और  डेम समूह और अमेरिका स्थित के डी.ई.एम.ई. समूह ,ग्रेट लेक्स ड्रेज और डॉक कंपनी भी शामिल हैं . 

परियोजना में  कुल 250 मिलियन घन मीटर के बराबर नहर से सामग्री के दूर करने के लिए 36 ड्रेजर्स  की आवश्यकता होगी. हालांकि, ठेके का वित्तीय विवरण उपलब्ध नहीं कराया गया है. 

नई स्वेज नहर 
नईस्वेज नहर का निर्माण 145 वर्षीय पुरानी स्वेज नहर के बगल में किया जा रही है जो यूरोप और एशिया के बीच सबसे तेज समुद्री मार्ग है. नई नहर के निर्माण को राष्ट्रपति सीसी द्वारा निर्धारित लक्ष्य अगस्त 2015 तक पूरा किया जाना  है. 

नई नहर के निर्माण में अधिक से अधिक 8 अरब अमेरिकी डॉलर की कुल लागत के साथ 72 किलोमीटर जलमार्ग परियोजना, वर्तमान नहर में 35 किलोमीटर शुष्क खुदाई, 37 किमी का विस्तार और गहराई  का लक्षय भी शामिल हैं.
 
इस राष्ट्रीय परियोजना में नई स्वेज नहर के नीचे छह नए सुरंगों की खुदाई भी शामिल हैं जिनका निर्माण नई नहर के निर्माण  के साथ ही किया जाएगा.



0 comments:

Post a Comment