अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट का तीसरा संस्करण शिलांग में आयोजित-(19-OCT-2014) C.A

| Sunday, October 19, 2014
घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में पूर्वोत्तर क्षेत्र की पर्यटन क्षमता को उजागर करने के उद्देश्य से हाल ही में शिलांग में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट का तीसरा संस्करण 13-15 अक्टूबर 2014 के बीच आयोजित किया गया. यह उत्तर-पूर्वी राज्यों और पश्चिम बंगाल के सहयोग से पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजन हुआ. 

अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट के उद्घाटन समारोह में पर्यटन राज्य मंत्री, श्रीपाद नाइक और मेघालय के मुख्यमंत्री डॉ मुकुल संगमा समारोह में उपस्थित थे. इसके अलावा विभिन्न चैनलों के माध्यम से, आसियान, सार्क देशों, जापान, कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूरोप, अमेरिका और भारत के अन्य क्षेत्रों से मजबूत प्रतिस्पर्धा के खरीददारों ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मीडिया सहित मार्ट में भाग लिया.
उद्देश्य
अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट, शिलांग, गुवाहाटी और तवांग के बाद भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र का प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट है. इसका उद्देश्य भारत और पश्चिम बंगाल के आठ पूर्वोत्तर राज्यों के पर्यटन उत्पादों और सेवाओं के व्यापारी और उद्यमियों को एक साथ लाना है. यह मार्ट खरीदारों और विक्रेताओं के बीच पारस्परिक विचार-विमर्श बढ़ाने और पर्यटन उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू खरीदारों तक पहुंचाने के लिए आपूर्तिकर्ताओं को सुविधा प्रदान करेगा. अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट में अरुणाचल प्रदेश, असम,मणिपुर, मेघालय, मिज़ोरम,नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल शामिल हैं.



0 comments:

Post a Comment