गरीबी उन्मूलन के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस 17 अक्टूबर को मनाया गया-(19-OCT-2014) C.A

| Sunday, October 19, 2014
17 अक्टूबर: गरीबी उन्मूलन के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस
गरीबी उन्मूलन के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस 17 अक्टूबर को विश्व भर में मनाया गया. वर्ष 2014 का विषय जो पोस्ट-2015 विकास कार्यसूची जो सहस्राब्दि विकास लक्ष्यों की जगह लेगा में चरम गरीबी और सामाजिक बहिष्कार का सामना कर रहें हैं उनकी पहचान करने और सुरक्षित करने की चुनौती को समझता हैं एवं उन की भागीदारी को मान्यता देता हैं और रेखांकित करता है. यह दिवस विश्व भर में में गरीबी और निर्धनता उन्मूलन करने के लिए लोगों की जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता हैं.

गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस को आयोजित कार्य

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 17 अक्टूबर को आधिकारिक दिवस का आयोजन इंटरनेशनल मूवमेंट ऐटीडी फोर्थ वर्ल्ड, गरीबी और आर्थिक और सामाजिक मामलों के संयुक्त राष्ट्र विभाग के उन्मूलन के लिए गैर सरकारी संगठन की उप-समिति, संयुक्त राष्ट्र में फ्रांस और बुर्किना फासो के मिशनों द्वारा समर्थित थी, के साथ साझेदारी में किया गया.
यह स्मरणोत्सव गरीबी में रहने वाले लोगों को विकास की चुनौतियों जिनका हम सामना कर रहे हैं से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण भागीदारों के रूप में पहचान दिलाने के लिए किया गया था. इससे पहले, 16 अक्टूबर, 2014 को एक पैनल चर्चा संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित की गयी थी जिसका शीर्षक बीजिंग प्लस 20 –किसी को पीछे मत छोड़ो: महिला, गरीबी, और भागीदारी था. इस पैनल चर्चा का आयोजन महिलाओं और गरीबी समाप्त करने के लिए महिलाओं के योगदान पर गरीबी के अनुपातहीन प्रभाव का पता लगाने के लिए किया गया था. 

गरीबी उन्मूलन के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस के बारे में
गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस वर्ष 1993 के बाद से प्रतिवर्ष मनाया जा रहा है, संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्रस्ताव 47/196 के माध्यम से सभी देशों में गरीबी और निर्धनता उन्मूलन की जरूरत पर जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए इस दिन को नामित किया था. इसके अतिरिक्त गरीबी से लड़ाई सहस्राब्दि विकास लक्ष्यों (एमडीजी) और पोस्ट 2015 विकास एजेंडा के विकास के मूल में निहित है.


0 comments:

Post a Comment