शक्ति देवी ‘अंतरराष्ट्रीय महिला पुलिस शांतिरक्षक पुरस्कार-2014’ से सम्मानित-(16-OCT-2014) C.A

| Thursday, October 16, 2014
जम्मू कश्मीर पुलिस की निरीक्षक शक्ति देवी को अंतरराष्ट्रीय महिला पुलिस शांतिरक्षक पुरस्कार-2014 से 14 अक्टूबर 2010 को पुरस्कत किया गया. 
भारत की महिला पुलिस निरीक्षक शक्ति देवी को अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र मिशन में डयूटी में असाधारण उपलब्धियां अर्जित करने और यौन एवं लिंग आधारित हिंसा के पीड़ितों की मदद करने के प्रयासों के लिए विश्व निकाय की पुलिस शाखा ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय महिला शांतिरक्षक पुरस्कार 2014 से सम्मानित किया.
वह वर्तमान में अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र मिशन में तैनात हैं. संयुक्त राष्ट्र की पुलिस शाखा ने देवी को अफगानिस्तान के विभिन्न हिस्सों में महिला पुलिस परिषद प्रतिष्ठान का नेतृत्व करने में उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया. देवी ने महिला पुलिस के स्तर में सुधार में योगदान दिया और पुलिसिंग के लोकतांत्रिक सिद्धांतों के लक्ष्य को पूरी तरह ग्रहण करने की दिशा में अफगान पुलिस के कदम में प्रभावी मदद की.
यह पुरस्कार विनिपेग, कनाडा में आयोजित इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ वुमन पुलिस सम्मेलन के दौरान दिया गया. पुरस्कार एक प्रतिस्पर्धा पुरस्कार है, जो संयुक्त राष्ट्र के किसी शांति अभियान में सेवा देने वाली किसी असाधारण महिला पुलिस शांतिरक्षक को दिया जाता है.
यह पुरस्कार इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ वुमन (आईएडब्ल्यूपी) अवाडर्स कार्यक्रम के सहयोग से आयोजित वार्षिक सम्मेलन के दौरान दिया जाता है. भारत संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में सर्वाधिक योगदान देने वाला देश है और इसने अब तक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से समर्थित 69 शांति रक्षा अभियानों में से 43 में 170,000 से अधिक सैनिकों का योगदान दिया.
शक्ति देवी  वर्ष 1996 में पुलिस में भर्ती हुई थीं. वर्तमान में वद संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत अफगानिस्तान में तैनात हैं और अफगान महिला पुलिस को आतंकवाद से लड़ने और महिलाओं को अपने पैरों पर खड़े होने की ट्रेनिंग दे रही हैं.
शक्ति जम्मू के गांव पनाडा की रहने वाली हैं. शक्ति ने जम्मू यूनिवर्सिटी से एमएससी की. शक्ति देवी पूर्व आईपीएस अफसर किरण बेदी को अपना आदर्श मानती हैं. जम्मू-कश्मीर के कई थानों में तैनात रह चुकी हैं. शक्ति को उनके काम के लिए कई बार पुरस्कारों से सम्मानित किया गया.


0 comments:

Post a Comment