अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट दिवस 29 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया गया-(30-OCT-2014) C.A

| Thursday, October 30, 2014
29 अक्टूबर: अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट दिवस
अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट दिवस वर्ष 1969 में इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजने हेतु इंटरनेट के सर्वप्रथम उपयोग की वर्षगांठ के अवसर पर 29 अक्टूबर 2014 को विश्व स्तर पर मनाया गया.
अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट दिवस 
अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट दिवस 29 अक्टूबर को हर वर्ष दुनिया भर में मनाया जाता है. वर्ष 2005 से, अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट दिवस दूरसंचार और प्रौद्योगिकी के इतिहास में महत्वपूर्ण दिवस की याद में मनाया गया.
इंटरनेट की शुरुआत वर्ष 1969 में हुई थी जब अमरीका में सेना के लिए एक कंप्यूटर नेटवर्क तैयार किया गया था ताकि परमाणु युद्ध शुरू होने की स्थिति में सूचना का आदान प्रदान किया जा सके. इंटरनेट अरपानेट (एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क) के रूप में जाना जाता था. चार्ली क्लाइन ने 29 अक्टूबर 1969 को पहली बार इलेक्ट्रॉनिक संदेश प्रेषित किया.
प्रोफेसर लियोनार्ड क्लीनरोक की देखरेख में काम कर रहे चार्ली क्लाइन ने एक संदेश प्रेषित किया. यह संदेश अमेरिकी रक्षा विभाग के द्वारा यूसीएलए तथा स्टैनफोर्ड अनुसंधान संस्थान कंप्यूटर्स की नेटवर्किंग करके प्रेषित किया गया. हालांकि, प्रारंभिक संचरण के कारण, यह प्रणाली ध्वस्त हो गई और ट्रांसमिशन दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस प्रकार, अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट दिवस अभिव्यक्ति के विचार से जुड़ा हुआ है जो लोकतांत्रिक उत्साह के साथ मनाता जाता है. इसके माध्यम से हर कोई इस सुविधा का समान लाभ प्राप्त कर सकता है जो दुनिया में लोगो को आपस में एकदूसरे से जोड़ती है.


0 comments:

Post a Comment