विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस 27 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया गया-(29-OCT-2014) C.A

| Wednesday, October 29, 2014
27 अक्टूबर: विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस 
विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस 27 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया गया. विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस दृश्य-श्रव्य दस्तावेजों के संरक्षण लिए उठाए जाने वाले जरूरी उपायों की जरूरत के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता हैं. साथ ही यह दृश्य-श्रव्य दस्तावेजों के महत्व को राष्ट्रीय पहचान के एक अभिन्न अंग के रूप में स्वीकार करने पर केंद्रित करता हैं.

विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस 
27 अक्टूबर को प्रत्येक वर्ष संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत के लिए विश्व दिवस को बढ़ावा देने के लिए संगठनों, सरकारों और समुदायों के साथ मिलकर काम करता है. विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें निम्न हैं
·         विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस को बढ़ावा देने के लिए प्रतीक चिन्ह (लोगो) प्रतियोगिता आयोजित की जाती है.
·         राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार, दृश्य-श्रव्य सोसाइटी, टीवी या रेडियो स्टेशनों और सरकारों के संयुक्त प्रयासों द्वारा स्थानीय कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.
·         महत्वपूर्ण दृश्य-श्रव्य दस्तावेजों के संरक्षण के महत्व पर पैनल चर्चा, सम्मेलनों और सार्वजनिक वार्ता आयोजित किए जाते हैं.
·         फिल्मों का प्रदर्शन किया जाता है.
पृष्ठभूमि
श्रव्य-दृश्य डॉक्यूमेंट्स, जैसे- फिल्म, रेडियो या टेलीविजन के कार्यक्रम हमारी महत्वपूर्ण एवं साझा विरासत हैं, क्योंकि इनमें 20वीं और 21वीं सदी के काफी महत्वपूर्ण रिकॉ‌र्ड्स मौजूद हैं. वे लोगों की सांस्कृतिक पहचान को बनाए रखने में मदद करते हैं. हालांकि, कई ध्वनि रिकॉर्डिंग, छवियां और अन्य दृश्य-श्रव्य सामग्री उपेक्षा, प्राकृतिक क्षय और प्रौद्योगिकीय अप्रचलन के कारण समाप्त हो रहे हैं. यूनेस्को जैसे संगठन ने महसूस किया कि मजबूत और संगठित अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई नहीं की गई तो और अधिक दृश्य-श्रव्य दस्तावेज को खो देंगे.
यूनेस्को महासभा ने वर्ष 2005 में श्रव्य-दृश्य विरासत की रक्षा के लिए, दृश्य-श्रव्य दस्तावेजों के महत्व को राष्ट्रीय पहचान के एक अभिन्न अंग के रूप में स्वीकार करने एवं उन्हें बचाने के लिए तत्काल आवश्यकता की ओर ध्यान आकर्षित के लिए 27 अक्तूबर को विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस के रूप में मनाने की मंजूरी दी. तब से विश्व में प्रत्येक वर्ष इस दिवस को चुनाव दृश्य पुरालेख संघ समन्वय परिषद (सीसीएएए) के अनुरूप गतिविधियों का आयोजन करके मनाया जाता हैं. यह यूनेस्को नामित संस्था हैं जिसकी देखरेख में यह वार्षिक आयोजन किया जाता हैं.


0 comments:

Post a Comment