सानिया मिर्जा और कारा ब्लैक की जोड़ी ने डब्ल्यूटीए फाइनल्स के युगल का खिताब जीता-(28-OCT-2014) C.A

| Tuesday, October 28, 2014
भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और जिंबाब्वे की कारा ब्लैक की जोड़ी ने वर्ष 2014 के आखिरी टूर्नामेंट डब्ल्यूटीए फाइनल्स के महिला युगल का खिताब 26 अक्टूबर 2014 को जीता.

पहली बार इस टूर्नामेंट में खेल रही सानिया मिर्जा और कारा ब्लैक की जोड़ी ने चीनी ताइपे की सु वेई सेई और चीन की पेंग शुआई की दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी को सीधे सेटों में 6-1, 6-0 से पराजित किया.
इस सत्र में सानिया-कारा की जोड़ी का यह दूसरा खिताब है. इससे पहले इस जोड़ी ने पुर्तगाल ओपन में महिला युगल खिताब जीता था. वहीं ग्रैंडस्लैम में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन यूएस ओपन में रहा था, जब यह जोड़ी सेमीफाइनल में पहुंची थी.

सानिया मिर्जा और कारा ब्लैक की जोड़ी को तीसरी वरीयता प्राप्त है जबकि चीनी ताइपे की सु वेई सेई और चीन की पेंग शुआई की जोड़ी को दूसरी वरीयता प्राप्त है. 

एक जोड़ी के रूप में सानिया और कारा का यह आखिरी टूर्नामेंट था. इस जोड़ी ने सितंबर 2014 में अलग होने की घोषणा की थी.
  
विदित हो कि सानिया और कारा ने वर्ष 2013 के अंत में जोड़ी बनाई थी. कारा का दो वर्ष का बेटा है और उन्होंने परिवार के साथ समय बिताने के लिए अगले सत्र में नहीं खेलने का फैसला किया है, जबकि सानिया ने वर्ष 2015 में सेई वेई के साथ जोड़ी बनाने का निर्णय लिया है.
 
सानिया मिर्जा से संबंधित मुख्य तथ्य 

सानिया मिर्जा मूल रूप से तेलंगाना राज्य की निवासी हैं.
भारत की महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को भारत के नवगठित (29वें) राज्य तेलंगाना की सरकार ने राज्य का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया. 
अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट-2014 का मिश्रित युगल ख़िताब भारत की सानिया मिर्जा और ब्राजील के ब्रूनो सोरेस की जोड़ी ने जीता.
भारत के महेश भूपति और सानिया मिर्जा की जोड़ी ने फ्रेंच ओपेन 2012 की मिश्रित युगल प्रतियोगिता जीती.
महेश भूपति और सानिया मिर्जा की जोड़ी वर्ष 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीती थी.



0 comments:

Post a Comment