केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ईरान के चाबहार बंदरगाह के उन्नयन के लिए अंतर-सरकारी सहमति पत्र को मंजूरी दी-(21-OCT-2014) C.A

| Tuesday, October 21, 2014
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने चाबहार बंदरगाह को प्रथम चरण के अंतर्गत उन्नत करने के लिए ईरान के साथ एक अंतर-सरकारी सहमति पत्र  (एमओयू) को 18 अक्टूबर 2014 को मंजूरी दी. प्रथम चरण के अंतर्गत चाबहार बंदरगाह को भारत द्वारा  85210000 अमेरिकी डॉलर के निवेश साथ एक संयुक्त उद्यम (जेवी) कंपनी की स्थापना की जाएगी और एक पट्टे समझौते के माध्यम से 10 साल के लिए बंदरगाह का उपयोग किया जायेगा.
यह कंपनी 12 महीने के समयावधि में बंदरगाह को दो पूर्ण रूप से निर्मित बर्थ से सुसज्जित करेगी, जिनमें एक का उपयोग कंटेनर टर्मिनल के रूप में  और दूसरे का उपयोग बहुउद्देशीय कार्गो टर्मिनल के रूप में किया जायेगा. 

भारत आपरेशन के दसवें वर्ष के अंत में बिना किसी भी भुगतान के इस बंदरगाह के उपकरणों का स्वामित्व जो चाबहार बंदरगाह और समुद्री संगठन में निवेश के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है उसका हस्तांतरण करेगा है और इस प्रक्रिया में  एक या एक से अधिक ईरानी संयुक्त उद्यम कंपनियों को भी शामिल किया जा सकता है.
 
चाबहार बंदरगाह के बारे में 

चाबहार बंदरगाह ईरान के दक्षिण-पूर्वी तट पर सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में स्थित है, जो फारस की खाड़ी में बाहरी भाग में स्थित है और यहाँ पर आसानी से भारत के पश्चिमी तट से पहुँचा जा सकता है. भारत चाबहार बंदरगाह का उपयोग करके 883 किमी की दूरी पर स्थित जरांज तक पहुँच सकता है जो अफगानिस्तान में  हैं.



0 comments:

Post a Comment