दीपिका पल्लीकल और हरिन्दर पाल ने जेएसडब्लू इंडियन चैलेन्जर सर्किट स्क्वैश चैम्पियनशिप खिताब जीता-(31-OCT-2014) C.A

| Friday, October 31, 2014
देश की शीर्ष स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल और पुरूष खिलाड़ी हरिन्दर पाल संधू ने 30 अक्टूबर 2014 को चेन्नई में जेएसडब्लू इंडियन चैलेन्जर सर्किट स्क्वैश चैम्पियनशिप खिताब जीता. शीर्ष वरीय दीपिका पल्लीकल ने महिला सिंगल्स के फाइनल में दूसरी वरीय जापान की मिसाकी कोबयाशी को 11-6, 11-2, 11-8 मात दी. पुरूष वर्ग के फाइनल में संधू ने शीर्ष वरीय मिस्र के करीम अली फातेही को 11-8, 11-3, 11-6 से हराया. दीपिका का यह लगातार दूसरा खिताब है, जबकि संधू ने तीसरी बार खिताब अपने नाम किया.
इस वर्ष का तीसरा खिताब जीतकर उत्साहित संधू ने कहा कि मैं अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रहा हूं. मुझे उम्मीद है कि एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के साथ शुरू हुआ यह सिलसिला आगे भी ऐसे ही जारी रहेगा.वहीं दीपिका ने कहा कि, “एक जूनियर के तौर पर मैं मिसाकी से हार गई थी लेकिन अब चीजें काफी बदल गई हैं। वह एक आसान प्रतिद्वंद्वी बिल्कुल नहीं है”.
दीपिका ने शुरुआत से जापानी खिलाड़ी के खिलाफ दमदार खेल दिखाया. हर गेम में भारतीय खिलाड़ी ने बढ़त को बनाए रखा और यह मैच अपने नाम किया. जीत के बाद दीपिका ने कहा, 'जूनियर वर्ग में मुझे मिसाकी के खिलाफ हार मिली थी. उनके खिलाफ खेलना हमेशा ही मुश्किल होता है. मैंने यह सुनिश्चित किया कि वह मैच में वापसी नहीं कर सकें. दूसरी ओर, संधू ने फातेही के खिलाफ कोर्ट का बेहतर इस्तेमाल किया और कुछ शानदार रैली खेलीं. हरिंदर ने कहा, 'मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाया. एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने के बाद से मैंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और उम्मीद है कि आगे भी मैं यही फॉर्म जारी रखूंगा. यहां लगातार तीसरी बार खिताब जीतने के बाद मेरी रैंकिंग में भी सुधार आएगा. मैं अपने सभी कोचों को धन्यवाद देता हूं, जिनकी मदद से यह संभव हो पाया.
दीपिका पल्लीकल के बारे में
दीपिका पल्लीकल भारतीय महिला स्क्वैश खिलाड़ी हैं. अंडर 19 की कैटेगरी में दीपिका को नंबर वन महिला स्क्वैश खिलाड़ी का दर्जा दिया गया. अभी वे विश्व रैंकिंग में 10वें स्थान पर हैं, जो उनकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैं‍किंग है. वे डब्ल्यू॰ एस॰ ए॰ रैंकिंग के अंतर्गत शीर्ष 10 में पहुँचने वाली पहली भारतीय महिला है. दीपिका का जन्म 21 सितंबर 1991 को चेन्नई में हुआ. ग्लासगो के 20वें कामनवेल्थ खेलों में दीपिका पल्लीकल एवं जोशना चिनप्पा की जोड़ी ने 2 अगस्त 2014 को स्क्वैश में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता.
दीपिका का पूरा नाम दीपिका रेबेका पल्लीकल है. उनके पिता संजीव पल्लीकल एक उद्योगपति हैं और उनकी मां सुसान पल्लीकल क्रिकेट खिलाड़ी रही हैं. दीपिका ने नौंवी तक की पढ़ाई गुड शैफर्ड स्कूल से की. इसके बाद वह लेडी एंडेल स्कूल चली गईं क्योंकि वहां खेल के लिए पर्याप्त सुविधाएं मौजूद थीं. उन्होंने चेन्नई के इतिराज कॉलेज से अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की. दीपिका जब 6वीं कक्षा में थीं तब उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच लंदन में खेला था. बचपन से ही उन्हें इस खेल के प्रति गहरी रुचि थी और महज 11 साल की उम्र में वे नेशनल चैम्पियन बन चुकी थीं. वे कई अंतरराष्ट्रीय खिताब हासिल कर चुकी हैं.


0 comments:

Post a Comment