अश्विका कपूर ने ‘काकापो पैरट’ पर आधारित अपनी फिल्म के लिए ‘पांडा अवॉर्ड 2014’ जीता-(28-OCT-2014) C.A

| Tuesday, October 28, 2014
अश्विका कपूर ने प्रतिष्ठित वाइल्ड स्क्रीन पांडा अवार्ड 2014’ न्यू-कमर कैटगरी में अपनी फिल्म सिरोक्कोहाउ ए डूड बिकेम ए स्टूडके लिए 24 अक्टूबर 2014 को जीता. इस वन्य जीवन फोटोग्राफी पुरस्कार को जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं.
पांडा अवार्ड को प्राकृतिक इतिहास के ग्रीन ऑस्कर के नाम से भी जाना जाता है और इसकी घोषणा ब्रिस्टल, यूके में आयोजित वार्षिक वाइल्ड स्क्रीन फिल्म फेस्टिवल में की गई.
फिल्म सिरोक्कोहाउ ए डूड बिकेम ए स्टूडके बारे में
अश्विका की फिल्म सिरोक्को नाम के एक काकापो पैरट की कहानी है, जो कि दुनिया का शायद पहला ऐसी पक्षी है जिसे सरकारी नौकरी मिली थी. सिरोक्को, एक नर पक्षी जो न्यूजीलैंड में संरक्षण के लिए आधिकारीरिक प्रवक्ता (स्पोकबर्ड) के रूप में नियुक्त किया गया था जो सामाजिक मीडिया में संरक्षण की वकालत करने में मदद करता है.
यह फिल्म एक सोलो प्रोजेक्ट है जिसकी पूरी जिम्मेदारी अश्विका के पास थी. इस फिल्म के लिए उन्होंने वैज्ञानिक अनुसंधान, पटकथा, कैमरा वर्क, संपादन और संगीत निर्देशन किया है.
फिल्म सिरोक्कोहाउ ए डूड बिकम ए स्टूड के दो प्रतिद्वंद्वी थे. इनका नाम था प्राइड’ (अमेरिका) और वी आर राइनो’ (यूनाइटेड किंग्डम). वर्ष 2014 वाइल्डस्क्रीन फिल्म फेस्टिवल को 42 देशों से 488 प्रविष्टियां प्राप्त हुईं थीं.
काकापो पैरट के बारे में
काकापो पैरट (तोता) 2012 से ही आईयूसीएम लाल सूची में विलुप्तप्राय प्रजातियों में से है (ज्ञात आबादी 150 से कम है). यह तोते की एक निशाचर, उड़ने में अक्षम और जमीन के भीतर रहने वाली प्रजाती है. यह काकापो (माओरी भाषा में रात तोता) पक्षी न्यूजीलैंड में पाया जाता है और यह सबसे अधिक समय तक जीवित रहने वाला पक्षी के रूप में जाना जाता है. वर्ष 2013 में 162 देशों के 14000 लोगों ने काकापो को विश्व के सबसे पसंदीदा प्रजाति के रूप में चुना था.
अश्विका कपूर के बारे में
•    सत्ताईस वर्षीय अश्विका कपूर कोलकाता निवासी हैं और उन्होंने विज्ञान एवं प्राकृतिक इतिहास फिल्म-निर्माण विषय में यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो, न्यूजीलैंड से स्नातक किया है.
•    अश्विका कपूर भारत में एनिमल प्लैनेटटेलीविजन चैनल के लिए दो वन्यजीव शो को फिल्माने और उसके प्रोडक्शन में लगी हुई हैं.
भारत के पिछले विजेतावन्यजीव फिल्म-निर्माता और संरक्षणवादी माइक पांडे, बेद बर्दर्स (अजय और विजय) और डस्टी फूट प्रोडक्शंस हैं.


0 comments:

Post a Comment