जल क्षेत्र से जुड़े मामले में सहायता प्रदान करने हेतु विशेषज्ञ सलाहकार समूह गठित-(21-OCT-2014) C.A

| Tuesday, October 21, 2014
जल संसाधन मंत्रालय के पूर्व सचिव बी.एन.नवालावाला की अध्यक्षता में जल क्षेत्र से जुड़े मामले में सहायता प्रदान करने के लिए विशेषज्ञ सलाहकार समूह 18 अक्टूबर 2014 को गठित की गई. यह समूह जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण से जुड़े मामलों में सहायता प्रदान करेगा.
विशेषज्ञ सलाहकार समूह में दो अन्य सलाहकार सदस्य भी होंगे, जिनकी नियुक्ति मुख्य सलाहकार के परामर्श पर की जाएगी. यह समूह जल संसाधन,नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय की पूर्व अनुमति से विशेष उद्देश्य और विशेष समय के लिए अन्य विशेषज्ञों को इस समूह में शामिल कर सकता है.
बी.एन.नवालावाला से संबंधित मुख्य तथ्य 

नवालावाल गुजरात विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग (सिविल) डिग्री धारक हैं और वह इंजीनियर के रुप में सरकारी सेवा में आए. वह गुजरात के मुख्यमंत्री के सलाहकार और संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य रह चुके हैं. नवालावाल ने अपने कैरियर में कई महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा किया, जिसमें देश में पहली बार पानी के नीचे वर्ष 1976 में एचडीपीई पाइपलाइन को बिछाना शामिल था. यह सी-क्रिक में घोघहाला से दीयू के बीच में स्थित है. वह योजना आयोग में सलाहकार (जल संसाधन) के रुप में भी काम कर चुके हैं.
नवलावाला, नीति तैयार करने के लिए भारत सरकार द्वारा गठित राष्ट्रीयय पुनर्वास नीति, अंतर्राज्यीलय जलाशय संगठनों, सिंचाई जल के मूल्यों  की समिति इत्यानदि जैसी कई महत्वरपूर्ण राष्ट्री य समितियों के लिए सदस्य  के तौर पर कार्य कर चुके हैं. वह फरवरी 1991 से जून 1996 तक सिंचाई और जल निकासी पर भारतीय राष्ट्रीय समिति के इतिहास,शिक्षा,प्रशिक्षण,अनुसंधान और विकास के लिए गठित विशेष समिति के अध्य‍क्ष पद पर रहे.


0 comments:

Post a Comment