कांग्रेस नेता नबम तुकी ने लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली-(20-MAY-2014) C.A

| Tuesday, May 20, 2014
कांग्रेस नेता नबम तुकी ने लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद का शपथ  18 मई 2014 को लिया. राज्य के राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफि्‌टनेंट जनरल निर्भय शर्मा ने राजधानी ईटानगर में राजभवन में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नबम तुकी का यह लगातार दूसरा कार्यकाल है. नबम तुकी ऐसे 7वें व्यक्ति हैं जो अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बनें.
राज्य विधानसभा का चुनाव, 16वें लोकसभा चुनाव के साथ 9 अप्रैल 2014 को हुआ. 49 वर्षीय नबम तुकी को सागाली विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर निर्विरोध चुना गया. कांग्रेस ने कुल 11 सीटों पर निर्विरोध रूप से जीत दर्ज की. नबम तुकी के नेतृत्व में कांग्रेस ने विधानसभा में दो तिहाई बहुमत हासिल किया. 

कांग्रेस ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 42 सीटें जीती हैं. मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी को 11 और पीपीए को पांच सीटें प्राप्त हुई. शेष दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे.

नबम तुकी से सम्बंधित मुख्य तथ्य 
नबम तुकी ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत एनएसयूआई कार्यकर्ता के रूप में की. 
नबम तुकी अपने राजनीतिक शिखर पर 1 नवंबर 2011 को पहुंचे जब राज्य के निशि समुदाय के पहले मुख्यमंत्री बनने का गौरव हासिल किया. 
नबम तुकी सगाली विधानसभा क्षेत्र से पहली बार वर्ष 1994 में विधायक चुने गए और गेगांग अपांग सरकार में कृषि उपमंत्री के रूप में शामिल हुए. 
नबम तुकी का जन्म अरूणाचल प्रदेश पापुमपारे जिले के सगाली उपखंड के छोटे से गांव ओमपुली में 7 जुलाई 1964 को हुआ. 
वर्तमान में नबम तुकी अरूणाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के अध्यक्ष भी हैं.


0 comments:

Post a Comment