सचिन तेंदुलकर को 35 वें राष्ट्रीय खेलों का सद्भभावना राजदूत बनाया गया-(30-MAY-2014) C.A

| Friday, May 30, 2014
सचिन तेंदुलकर को जनवरी से फरवरी 2015 तक केरल में आयोजित होने वाले 35 वें राष्ट्रीय खेलों का सद्भभावना राजदूत 27 मई 2014 को घोषित किया गया. राष्ट्रीय खेलों को राज्य के सात शहरों में आयोजित किया जाएगा.
राजदूत के रूप में सचिन के नाम की घोषणा केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने मुलाकात के दौरान की. इसके अलावा ओमन चांडी ने भारतीय सुपर लीग फुटबॉल टूर्नामेंट में शिरकत कर रही सचिन तेंदुलकर के स्वामित्व वाली कोच्चि फ्रेंचाइजी टीम के नाम की घोषणा की. सचिन के स्वामित्व वाली टीम को केरल ब्लास्टर्स फुटबॉल क्लब के नाम से जाना जाएगा.
राष्ट्रीय खेल
राष्ट्रीय खेलों की प्रारंभ 1920 के अंत में ओलंपिक आंदोलन में अंतर्गत हुआ है.
राष्ट्रीय खेल भारतीय ओलिंपिक खेलों के रूप में वर्ष 1924 से प्रत्येक दो साल में आयोजित होते थे और पहली बार वर्ष 1940 में मुंबई में इसे राष्ट्रीय खेल के रूप में दर्जा दिया गया.
आजादी के बाद पहली बार राष्ट्रीय खेलों को वर्ष 1948 में उत्तर प्रदेश के लखनऊ में आयोजित किया गया.
राष्ट्रीय खेल की अवधि और नियमों को भारतीय ओलंपिक संघ के क्षेत्राधिकार के अंतर्गत रखा हैं. राष्ट्रीय खेलों  प्रत्येक दो साल में आयोजित होते है हालांकि यह ओलिंपिक खेलों और एशियाई खेलों के आयोजन के निर्धारित वर्षों में आयोजित नहीं होते है.
केरल में दूसरी बार राष्ट्रीय खेलों का आयोजन हो रहा है. पहले अवसर पर वर्ष 1987 में 27 वें राष्ट्रीय खेलों को तिरुवनंतपुरम, कोझीकोड, अलाप्पुझा, कोच्चि, त्रिशूर और कोल्लम में आयोजित किया गया था.
पिछले दो राष्ट्रीय खेलों का आयोजन वर्ष 2007 2011 में क्रमश:रांची और गुवाहाटी में किया गया था.


0 comments:

Post a Comment