रूस और चीन ने सीरिया के विरुद्ध संयुक्त राष्ट्र के संकल्प को वीटो किया-(29-MAY-2014) C.A

| Thursday, May 29, 2014
रूस आर चीन ने 22 मई2014 को सीरियाई गृहयुद्ध को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) को संदर्भित करने का इरादा रखने वाले एक प्रारूप-संकल्प के विरुद्ध अपनी वीटो-शक्ति का इस्तेमाल किया. संकल्प को रूस और चीन द्वारा चौथी बार डबल-वीटो किया गया.  
संयुक्त राष्ट्र के 15 देशों के निकाय में प्रारूप-संकल्प का प्रस्ताव फ्रांस ने किया था. इसके पक्ष में 13 और विपक्ष में 2 वोट पड़े.
संयुक्त राष्ट्र संकल्प कामंतव्य सीरिया के तीन-वर्षीय गृहयुद्ध के दौरान युद्ध-अपराधियों और मानवता के विरुद्ध अपराध करने वालों पर मुकदमा चलने की संभावना हेतुसीरिया की स्थिति को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) को संदर्भित करना था.
सीरियाआईसीसी की स्थापना करने वाले रोम के विधान का पक्षकार देश नहीं है, इसलिएउसका मामला आईसीसी को संदर्भित करने का एकमात्र उपाय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा संदर्भित करना ही है. इसलिए फ्रांस ने 12 मई2014 को सीरियाई गृहयुद्ध को आईसीसी को संदर्भित करने का संकल्प परिषद के सदस्यों के बीच परिचालित किया था.
संयुक्त राष्ट्र प्रारूप-संकल्प अपनाए जाने के लिए कम से कम नौ वोट पक्ष में पड़नेके साथ-साथ सुरक्षा परिषद केपाँच स्थायी सदस्यों में से एक का भी नकारात्मक वोट (वीटो) नहीं पड़ना चाहिए.


0 comments:

Post a Comment