रीयल मैड्रिड ने एटलेटिको मैड्रिड को हराकर 10वां यूएफा चैंपियंस लीग खिताब जीता-(28-MAY-2014) C.A

| Wednesday, May 28, 2014
रीयल मैड्रिड ने 24 मई 2014 को लिस्बन में एटलेटिको मैड्रिड को 4-1 से हरा कर 10वां यूएफा चैंपियंस लीग फुटबॉल खिताब जीता. यह वर्ष 2002 के बाद रीयल मैड्रिड का पहला खिताब था.
रीयल मैड्रिड की ओर से सभी तीन गोल खेल के अतिरिक्त समय में गैरेथ बेल, मार्सेलो गोल और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के द्वारा किये गये. फाइनल में मैड्रिड की यह चौथी जीत थी और प्रतियोगिता में वह 200 वें मैच के क्लब में शामिल हो गये. इससे पहले एक ही क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड इस क्लब में शामिल था.
वर्ष 1994 में एसी मिलान की एफसी बार्सिलोना पर 4-0 की जीत के बाद यूएफा चैंपियंस लीग के फाइनल में 4-1 स्कोर के साथ यह दूसरी सबसे बड़ी जीत थी.
रीयल मैड्रिड की जीत यूरोपीय कप में रिकॉर्ड दसवीं जीत है. यह यूएफा चैंपियंस लीग के युग में चौथा रिकॉर्ड है. रीयल मैड्रिड के कोच कार्लो एनसीलोटी लिवरपूल के कोच बॉब पैस्ले के बाद यूरोपीय कप में तीन बार जीताने वाले कोच बन गये हैं जिनके नेतृत्व में लिवरपूल को 1977, 1978 और 1981 में यह गौरव प्राप्त हुआ था.
यूएफा चैंपियंस लीग
·       यूएफा चैंपियंस लीग यूएफा द्वारा आयोजित यूरोप के प्रमुख क्लब का फुटबॉल टूर्नामेंट है. इसकी शुरुआत 2 मार्च 1955 को वियना में आयोजित यूईएफए के पहले कांग्रेस के एक महीने बाद की गई थी.
·       रीयल मैड्रिड, मिलान और एफसी बार्सिलोना तीन बार जीत के साथ यूईएफए चैंपियंस लीग प्रतियोगिता में सबसे सफल रहे है.
·       मैड्रिड नौ, मिलान सात, लिवरपूल और बेयर्न पाँच, अजाक्स और बार्सिलोना चार जीत के साथ सबसे सफल टीम है.
·       वर्ष 2013 में चैंपियंस लीग खिताब पांचवीं बार बेयर्न म्यूनिख ने जीता था.


0 comments:

Post a Comment