हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड ने अपने उत्तरपाडा संयंत्र को बंद कर दिया-(29-MAY-2014) C.A

| Thursday, May 29, 2014
हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड ने अपने उत्तरपाडा संयंत्र को बंद कर दिया. इसके बंद करने की घोषणा 24 मई 2014 को की गई. इस संयंत्र के बंद होने के साथ ही यहां एम्बेसडर ब्रांड कार का निर्माण भी बंद हो गया. इसका कारण आर्थिक समस्या, उत्पादन में कमी, अनुशासनहीनता में वृद्धि और इसके महत्वपूर्ण वाहन एम्बेसडर की घटती मांग रही.
 
उत्तरपाडा संयंत्र में एम्बेसडर कार का उत्पादन होता था. पश्चिम बंगाल में हुगली जिले के उत्तरपाडा में स्थित यह संयंत्र देश का पहला और एकमात्र एकीकृत ऑटोमोबाइल संयंत्र है.

एम्बेसडर कार का उत्पादन वर्ष 1958 में शुरू किया गया था. एम्बेसडर पहली कार थी जो भारत में और भारतीय जरूरतों के अनुरूप बनाई गई. अस्सी के दशक प्रतिवर्ष 24000 कार बेची जा रही थी, जबकि अब उत्तरपाडा संयंत्र में मात्र 5 कार प्रतिदिन बनाई जा रही थी.
 
अस्सी के दशक में ही भारतीय कार बाजार में मारूति सुजुकी, फोर्ड और हुंडई आदि कंपनियों ने प्रवेश किया और उपभोक्ताओं के सामने कई रंग और मॉडल पेश किए जिसके कारण इसकी बिक्री में गिरावट आई.
  
हिन्दुस्तान मोटर्स लिमिटेड 
हिन्दुस्तान मोटर्स लिमिटेड पश्चिम बंगाल के कोलकाता आधारित एक वाहन निर्माता कम्पनी है जो बिरला टेक्नीकल सर्विसेज का हिस्सा है. देश स्वतंत्र होने से पहले हिंदुस्तान मोटर्स लिमिटेड को गुजरात के ओखा में स्थापित किया गया था. बाद में इसका परिचालन हुगली जिले के उत्तरपाड़ा स्थानांतरित कर दिया गया. यहीं से कंपनी ने 1958 में एम्बेसडर का उत्पादन शुरू किया था.

मारूति उद्योग के कार बाजार में उतरने से पहले हिन्दुस्तान मोटर्स लिमिटेड देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी थी. हिन्दुस्तान मोटर्स के पार्टनर्स में जनरल मोटर्स और इसुजू मोटर्स शामिल थे. वर्तमान में हिन्दुस्तान मोटर्स का मित्सुबीशी के साथ ज्वाइंट वेंचर है.


0 comments:

Post a Comment