अमेरिका के वैज्ञानिकों ने जेट इंजन की गति वाली नैनोमोटर तैयार की-(23-MAY-2014) C.A

| Friday, May 23, 2014
अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के कॉकरेल स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के वैज्ञानिकों ने जेट इंजन की गति वाली नैनोमोटर तैयार कर लेने की घोषणा मई 2014 के तीसरे सप्ताह में की. यह अब तक की सबसे छोटी और जेट इंजन की गति से चलने वाली मोटर है, जिसे किसी मानव कोशिका के अंदर लगाई जा सकती है.

जेट इंजन की गति वाली यह नैनोमोटर भविष्य में ऐसी छोटी मशीनों को बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है, जिन्हें मरीज के शरीर के अंदर भेजकर बीमारी का इलाज किया जा सकेगा. इनके जरिए स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बगैर कैंसर का उपचार संभव होगा.

कॉकरेल स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के मैकेनिकल इंजीनियरिंग की सहायक प्रोफेसर डोंगले एमा फैन की अगुवाई में शोधकर्ताओं की टीम ने इसे डिजाइन किया.
मानव कोशिका के अंदर लगाई जा सकने में सक्षम यह सूक्ष्म मोटर एक सिंथेटिक मोटरहै. जो विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित करने में सक्षम है. यह सबसे ज्यादा देर तक चल सकने वाली मोटर भी है. इसका आकार नमक के एक दाने से भी 500 गुना छोटा है तथा यह 18000 आरपीएम की गति से लगातार 15 घंटे घूमने में सक्षम है.
नैनो तकनीक
नैनो तकनीक विज्ञान का एक नवीनतम क्षेत्र है. इस तकनीक के अंतर्गत 100 नैनोमीटर (मीटर का सौ करोड़वां हिस्सा) से छोटे कणों (पार्टिकल्स) पर भी काम किया जाता है. पॉलीमरऔर कंप्यूटर चिपके निर्माण में नैनो तकनीक का प्रयोग वर्तमान में बड़े स्तर पर हो रहा है.


0 comments:

Post a Comment