वाडा फाउंडेशन बोर्ड ने जीनन और आर्गन गैसों को निषिद्ध सूची में शामिल किया-(23-MAY-2014) C.A

| Friday, May 23, 2014
विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने 18 मई 2014 को जीनन (XE)  और आर्गन (Ar) दो नोबल गैसों को प्रतिबंधित/निषिद्ध पदार्थों की सूची में जोड़ा गया. जीनन और आर्गन गैसों पर इन दावों के बाद प्रतिबंध लगा दिया जिसमें कहा गया था कि एथलीट अवैध रूप से प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए साँस माध्यम से इन गैसों का इस्तेमाल कर सकते है.
वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार,इन गैसों में रक्त में पाये जाने वाले हार्मोन एरिथ्रोपोइटीन (ईपीओ) के स्तर में कृत्रिम रूप से वृद्धि करने की शक्ति है जो वाडा के नियमों के तहत प्रतिबंधित है.
वाडा की निषिद्ध सूची में संशोधन
वाडा की कार्यकारी समिति ने 18 मई 2014 को अपनी 2014 की निषिद्ध सूची में संशोधन को मंजूरी दे दी. यूनेस्को द्वारा सभी सदस्य देशों से संशोधन के बारे में उचित बातचीत बाद वाडा की 2014 की संशोधित प्रतिबंधित सूची अगले तीन महीने (90 दिन) में प्रभाव में आ जाएगी.
विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा)
•    वाडा को वर्ष 1999 में एक अंतरराष्ट्रीय स्वतंत्र एजेंसी जो खेल आंदोलन और दुनिया की सरकारों द्वारा समान रूप से वित्त पोषित संस्था के रुप में स्थापित किया गया था.
•    इसकी एक बेंच लॉज़ेन, स्विट्जरलैंड में है और मुख्यालय मॉन्ट्रियल, कनाडा में हैं.
•    इसकी प्रमुख गतिविधियों में सभी खेलों और सभी देशों में डोपिंग विरोधी नीतियों में दस्तावेज़ों का तालमेल सहित   वैज्ञानिक अनुसंधान, शिक्षा, डोपिंग रोधी क्षमताओं का विकास, और विश्व एंटी डोपिंग संहिता (कोड) की निगरानी शामिल हैं.
•    वाडा एक स्विस की एक निजी कानून फाउंडेशन है.
•    सर क्रेग रिडी वाडा के अध्यक्ष है.


0 comments:

Post a Comment