सीसीआई ने ट्रेंट हाइपरमार्केट में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने को मंजूरी प्रदान की-(30-MAY-2014) C.A

| Friday, May 30, 2014
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने ब्रिटेन की रिटेल कंपनी टेस्को ओवरसीज इंवेस्टमेंट्स लिमिटेड द्वारा टाटा समूह की कंपनी ट्रेंट हाइपरमार्केट में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी 28 मई 2014 को प्रदान की.  बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के लिए 2012 में खोले जाने के बाद यह इस क्षेत्र में पहला एफडीआई है.

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के अनुसार टेस्को पूर्व में भारत में खुदरा कारोबार में नहीं रही है और इस सौदे से भारत में प्रतिस्पर्धा पर प्रतिकूल असर पडऩे की संभावना नहीं है.

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने यह मंजूरी ऐसे समय दी है जब मल्टी ब्रांड रिटेल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश पर फिर से राजनीतिक बहस छिड़ी हुई है, क्योंकि भाजपा बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र में एफडीआई के खिलाफ रही है. इस समय केंद्र में भाजपा की ही सरकार है.
 
विदित हो कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए ने सरकार ने बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र में एफडीआई की अनुमति दी थी, परन्तु कुछ राज्य सरकारों ने इस एफडीआई नीति के क्रियान्वयन के खिलाफ फैसला करते हुए विदेशी रिटेलरों को अपनी दुकानें खोलने की अनुमति नहीं देने का निर्णय किया था.
 
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग 
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India, CCI) भारत की एक विनियामक संस्था है. इसका उद्देश्य स्वच्छ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना है ताकि बाजार उपभोक्ताओं के हित का साधन बनाया जा सके.


0 comments:

Post a Comment