भारतीय मूल के अमेरिकी छात्र अखिल रेकुलपेल्ली ने नेशनल ज्योग्राफिक बी प्रतियोगिता जीती-(24-MAY-2014) C.A

| Saturday, May 24, 2014
भारतीय मूल के अमेरिकी छात्र अखिल रेकुलपेल्ली ने नेशनल ज्योग्राफिक बी प्रतियोगिता 21 जीती. इसका आयोजन 19-21 मई 2014 के मध्य किया गया. इसके तहत विजेता को 25000 अमेरिकी डॉलर की कॉलेज छात्रवृत्ति, गालापागोस द्वीप की एक ट्रिप और नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी की आजीवन सदस्यता प्रदान की जाती है.

वर्जीनिया के 13 वर्षीय अखिल रेकुलपेल्ली ने वाशिंगटन स्थित नेशनल ज्योग्राफिक मुख्यालय में प्रतियोगियता के फ़ाइनल में फ्लोरिडा के 11 वर्षीय छात्र अमेय मजूमदार को हराया. अखिल रेकुलपेल्ली ने भारतीय मूल के चार अन्य प्रतिभागियों सहित नौ लोगों को पराजित कर यह खिताब प्राप्त किया.
 
अखिल रेकुलपेल्ली का अंतिम प्रश्न जिसने उसे खिताब दिलाने में मदद की, वह था-वर्ष 2010 में वाका मुएरता में शेल ऑयल के बड़े भंडार की खोज से जिस नीयुक्वीन प्रांत में ऑयल ड्रिलींग के विस्तार का मार्ग प्रशस्त हुआ वह किस देश में स्थित है?
  
उत्तर -अज्रेंटीना.

नेशनल ज्योग्राफिक बी प्रतियोगिता 
नेशनल ज्योग्राफिक बी प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली एक भूगोल प्रतियोगिता है. इसकी शुरुआत वर्ष 1989 में की गई थी. इस प्रतियोगिता का आयोजन नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी द्वारा किया जाता है. इसमें ग्रेड 4 से ग्रेड 8 तक के अमेरिकी स्कूल के बच्चे भाग ले सकते हैं. नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी का मुख्यालय अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में स्थित है.


0 comments:

Post a Comment