मोल्दोवा और जॉर्जिया यूरोपीय संघ एसोसिएशन समझौते पर हस्ताक्षर करने हेतु सहमत-(31-MAY-2014) C.A

| Saturday, May 31, 2014
मोल्दोवा और जॉर्जिया यूरोपीय संघ (ईयू) एसोसिएशन समझौते पर हस्ताक्षर करने को 13 मई 2014 को सहमत हुए. यह हस्ताक्षर 27 जून 2014 को किया जाना है. यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष हर्मन वॉन रोमप्यू ने इस बात की घोषणा जॉर्जिया की राजधानी टिब्लिसी में की.

समझौते के बाद दोनों देशों औऱ ईयू के बीच व्यापार और राजनीतिक गठबंधनों को मजबूती मिल सकेगी. इसके अलावा, यह समझौता दोनों देशों को 28– ईयू ब्लॉक की पूर्ण सदस्यता की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करेगा जो कि दोनों ही देशों की मूल विदेश नीति का उद्देश्य है.
 
यह समझौता भूतपूर्व सोवियत गणराज्य के दोनों देशों की रूस से भी रक्षा करेगा जो ईयू के पूर्व की ओर विस्तार का विरोध करता है. हालांकि समझौते पर हस्ताक्षर इस वर्ष के आखिर तक होना है लेकिन ईयू ने मार्च 2014 में  क्रीमिया के रूस में विलय के बाद प्रक्रिया में तेजी लाई है. ईयू को अन्य क्षेत्र में यूक्रेन का संकट तेजी से पहुंचने और रूस का अन्य क्षेत्रों को हड़पने का डर है.
 
नवंबर 2013 में, यूक्रेन, मोल्दोव और जॉर्जिया ने ईयू एसोसिएशन समझौते पर हस्ताक्षर करने को सहमत हुए थे. हालांकि यूक्रेन के रूसी समर्थक राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच ने देश में इसके खिलाफ बढ़ते विद्रोह को देखते हुए इस पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया था.
 
इस घटना का परिणाम दिसंबर 2013 में रूसी समर्थक राष्ट्रपति का निष्कासनमार्च 2014 में क्रीमिया का रूस में विलिय औऱ अप्रैल 2014 में यूक्रेन का ईयू एसोसिएशन समझौते पर हस्ताक्षर करना रहा.



0 comments:

Post a Comment