थाईलैंड के सेना प्रमुख ‘प्रायुथ चान ओचा’ कार्यवाहक प्रधानमंत्री घोषित-(25-MAY-2014) C.A

| Sunday, May 25, 2014
थाइलैण्ड के सेना प्रमुख जनरल प्रायुथ चान ओचाने 23 मई 2014 को ख़ुद को देश का कार्यवाहक प्रधानमन्त्री घोषित किया. ओचा ने थाइलैण्ड के निवर्तमान कार्यवाहक प्रधानमन्त्री नीवत्तुमएंग बूनसांगपाइसनके तख़्तापलट (22 मई 2014) करने के एक दिन बाद यह घोषणा की.
  
थाईलैंड के सेना प्रमुख प्रायुथ चान ओचाने 22 मई 2014 को देश में कानून व्यवस्था के बिगड़ते हालात को आधार बना कर सैनिक तख़्तापलट करने की घोषणा की तथा थाइलैण्ड में मार्शल लॉलगाते हुए थाईलैंड के संविधान को स्थगित कर दिया.
विदित हो कि थाईलैंड की संवैधानिक अदालत ने निवर्तमान प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा और उनकी कैबिनेट के नौ मंत्रियों को उनके पद से 7 मई 2014 को बर्खास्त कर दिया, जिससे थाईलैंड में राजनीतिक संकट पैदा हो गया. थाईलैंड की संवैधानिक अदालत ने उन्हें अपने परिवार को फायदा पहुंचाने के लिए सत्ता का दुरुपयोग करने का दोषी पाया था. इस घटनाक्रम के बाद कैबिनेट ने उपप्रधानमंत्री और वाणिज्य मंत्री नीवत्तुमएंग बूनसांगपाइसनको थाईलैंड का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया था.
 थाईलैंड से संबंधित मुख्य तथ्य 
थाईलैंड दक्षिण पूर्वी एशिया में स्थित एक देश है, जिसका प्राचीन भारतीय नाम श्यामदेशहै. थाईलैंड की पूर्वी सीमा पर लाओस और कम्बोडिया, दक्षिणी सीमा पर मलेशिया और पश्चिमी सीमा पर म्यानमार है. थाईलैण्ड की राजधानी बैंकाक है. थाईलैंड में संवैधानिक राजशाही के साथ संसदीय लोकतंत्र है.

0 comments:

Post a Comment