एसडीएफ नेता पवन कुमार चामलिंग ने सिक्किम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली-(22-MAY-2014) C.A

| Thursday, May 22, 2014
सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के नेता पवन कुमार चामलिंग ने 21 मई 2014 को सिक्किम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. सिक्किम के राज्यपाल श्रीनिवास पाटिल ने सिक्किम  राज भवन में आयोजित एक समारोह में चामलिंग तथा उनके कैबिनेट के 11 मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.
दिसंबर 1994 से सिक्किम की सत्ता संभाल रहे 63 वर्षीय एसडीएफ नेता चामलिंग ने लगातार पाचवीं बार सिक्किम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.
 
विदित हो कि 17 मई 2014 को घोषित 32 सदस्यीय सिक्किम विधानसभा में, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) 22 सीटों पर विजयी रही तथा इस तरह पार्टी को दो तिहाई बहुमत मिला. एसडीएफ ने पवन कुमार चामलिंग को विधायक दल का नेता चुना.
सिक्किम से संबंधित मुख्य तथ्य
सिक्किम भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित एक पर्वतीय राज्य है. सिक्किम की वर्तमान जनसंख्या भारत के राज्यों में न्यूनतम है तथा क्षेत्रफल गोवा के पश्चात दूसरा सबसे न्यूनतम है. भारत की आजादी के बाद भी सिक्किम नामग्याल राजतन्त्र द्वारा शासित एक स्वायत्त राज्य था. भारत से विलय के जनमत के पश्चात् वर्ष 1975 में इसे भारत में सम्मिलित कर लिया गया. इस राज्य की सीमा पश्चिम में नेपाल, उत्तर तथा पूर्व में चीनी एवं तिब्बत तथा दक्षिण-पूर्व में भूटान से लगी है.


0 comments:

Post a Comment