भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के वरिष्ठ नेता उमानाथ का निधन-(22-MAY-2014) C.A

| Thursday, May 22, 2014
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद आर उमानाथ का 21 मई 2014 को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह 93 वर्ष के थे. उनके परिवार में दो बेटियां हैं जिनमें से एक वकील और दूसरी बेटी पार्टी की सदस्य है. उनकी पत्नी का उनसे पहले ही निधन हो चुका है.
आर उमानाथ
आर उमानाथ तमिलनाडु के एक कम्युनिस्ट नेता थे और 1998 से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के एक पोलित ब्यूरो सदस्य भी रहे थे. उनका जन्म केरल के कोझीकोड में वर्ष 1922 में हुआ था. अपने छात्र जीवन के दौरान वह मद्रास में स्थानांतरित हो गए थे.
आर उमानाथ को वर्ष 1940 में मद्रास षडयंत्र केस के संबंध में गिरफ्तार किया गया था और जेल में तीन साल बिताये थे. वह सात साल भूमिगत भी रहे.
वह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के उम्मीदवार के रूप में वर्ष 1977 और 1980 के चुनावों में नागपट्टिनम निर्वाचन क्षेत्र से तमिलनाडु विधान सभा के लिए चुने गए थे. वह तीसरे और चौथे लोक सभा चुनाव में पुडुकोट्टि निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे.
वह कई वर्षों तक एक ट्रेड यूनियन नेता रहे और भारतीय ट्रेड यूनियन केंद्र पूर्व उपाध्यक्ष थे. वह सीपीआई (एम) के पूर्व तमिलनाडु राज्य कमेटी के सचिव भी थे. उन्होंने मजबूती से श्रीलंका में लिट्टे और तमिल अलगाववाद का विरोध किया है. उनका त्रिची में 21 मई 2014 को निधन हो गया.




0 comments:

Post a Comment