शशि‍ थरूर, श्री नारायण गुरू वैश्विक धर्मनि‍रपेक्ष एवं शांति‍ पुरस्कार-2013 से सम्मानित-(11-SEP-2013) C.A

| Wednesday, September 11, 2013
भारत के उपराष्ट्रपति‍ हामि‍द अंसारी ने मानव संसाधन वि‍कास राज्यमंत्री शशि‍ थरूर को श्री नारायण गुरु वैश्विक धर्मनि‍रपेक्ष और शांति‍ पुरस्कार-2013 ति‍रुअनंतपुरम, केरल में 10 सितम्बर 2013 को प्रदान किया. वर्ष 2013 का यह पुरस्कार प्रथम श्री नारायण गुरू वैश्विक धर्मनि‍रपेक्ष एवं शांति‍ पुरस्कार है. इसी के साथ शशि थरूर इस पुरस्कार को प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति बन गए.
श्री नारायण गुरू वैश्विक धर्मनि‍रपेक्ष एवं शांति‍ पुरस्कार
श्री नारायण गुरू वैश्विक धर्मनि‍रपेक्ष एवं शांति‍ पुरस्कार की स्थापन नारायण गुरु की स्मृति में की गई. महान समाज सुधारक नारायण गुरु ने सभी मानव जाति‍ के प्रति‍ एकता और समानता का पाठ पढ़ाकर केरल के सामाजिक ढांचे को बदल दि‍या.
19 वीं सदी के अंति‍म और 20 वीं सदी के आरंभ के वर्षों के अपने जीवनकाल के दौरान नारायण गुरु इसी सामाजिक न्याय और समानता, धर्मनिरपेक्षता, उत्पीड़न से मुक्ति‍ और गरीबों के सशक्तिकरण तथा हाशिए पर पड़े लोगों के सामाज-आर्थिक उत्थान और शिक्षा का प्रचार-प्रसार कर रहे थे.
पुरस्कार का उद्देश्य
इस पुरस्कार का उद्देश्य एक प्रतिष्ठित व्यक्तित्व को सम्मान देना है जिन्होंने एक धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक समाज के निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.




0 comments:

Post a Comment