कानूनविद श्रीनिवासन ने अमेरिका की दूसरी सबसे शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के पद की शपथ ली-(28-SEP-2013) C.A

| Saturday, September 28, 2013
भारतीय मूल के अमेरिकी कानूनविद श्रीकांत श्री श्रीनिवासन ने भगवद्गीता पर हाथ रखकर 27 सितंबर 2013 को, अमेरिका की दूसरी सबसे शीर्ष अदालत अमेरिकी अपीलीय अदालत (यूएस कोर्ट ऑफ अपील) के न्यायाधीश के पद की शपथ ली. इसी शपथ के साथ ही वह यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स फॉर द डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया सर्किट की खंडपीठ में शामिल होने वाले पहले भारतीय अमेरिकी बन गए. उन्हें न्यायाधीश सांड्रा डे ओकॉनर ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस मौके पर भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की पत्नी श्रीमती गुरशरण कौर और उनकी बेटी अमृता सिंह भी मौजूद थीं. 

श्रीनिवासन भारतीय मूल के पहले ऐसे न्यायाधीश हैं जो अमेरिका की दूसरी शीर्ष अदालत में पहुंचे हैं. यह अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के बाद दूसरी सबसे बड़ी अदालत है. चंडीगढ़ में जन्मे 46 वर्षीय श्रीनिवासन के माता-पिता 1970 में अमेरिका आकर बस गए थे.
 
विदित हो कि सबसे पहले ओबामा ने 11 जून, 2012 को श्रीनिवासन को इस पद के लिए नामित किया था. मगर संसद के स्थगन के कारण उनके नाम पर दोबारा विचार के लिए इस प्रस्ताव को राष्ट्रपति के पास वापस भेज दिया गया. 3 जनवरी 2013 को बराक ओबामा ने दोबारा इस पद के लिए उन्हें नामित किया. मई 2013 में अमेरिकी सीनेट ने सर्वसम्मति से 97-0 मतों से उन्हें न्यायाधीश बनाए जाने की पुष्टि की.