भारत-लेसोथो संयुक्त द्विपक्षीय सहयोग आयोग की दूसरी बैठक सम्पन्न-(25-sep-2013) C.A

| Wednesday, September 25, 2013
भारत-लेसोथो संयुक्त द्विपक्षीय सहयोग आयोग की दूसरी बैठक 13 सितम्बर 2013 को मसेरू, लेसोथों में सम्पन्न हुई. 12-13 सितम्बर 2013 को आयोजित की गई इस बैठक में द्विपक्षीय संबंधों की वर्तमान स्थिति और भारत-अफ्रीका मंच शिखर बैठक में लिए गए निर्णयों पर अनुवर्ती कार्रवाई पर विचार-विमर्श किया गया. यह संयुक्त द्विपक्षीय सहयोग आयोग की लेसोथो में आयोजित पहली बैठक थी.
इस बैठक से संबंधित मुख्य तथ्य
भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में अपर सचिव (पूर्व एवं दक्षिण अफ्रीका) रवि बांगड़ ने किया जबकि लेसेथो के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेसोथो के विदेश और अंतरराष्ट्रीय संबंध मंत्रालय में स्थायी सचिव जेटी मैत्सिंग ने किया.
बैठक के दौरान प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों ने दोनों देशों के बीच विद्यमान प्रगाढ़ और सौहार्दपूर्ण संबंधों की सराहना की. उन्होंने संयुक्त द्विपक्षीय सहयोग आयोग की दूसरी बैठक के महत्व को, दोनों देशों के बीच सार्थक और बढ़ते सहयोग की एक उपलब्धि के रूप में रेखांकित किया.
विचार-विमर्श के दौरान दोनों पक्षों ने मार्च 2009 में संयुक्त द्विपक्षीय सहयोग आयोग की पहली बैठक में तथा भारत-अफ्रीका मंच की दो शिखर बैठकों में लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की भी समीक्षा की.
दोनों पक्षों ने साझा हित के क्षेत्रीय, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मामलों पर गहन विचार-विमर्श किया. 
भारत-अफ्रीका मंच शिखर बैठक के अंतर्गत सहयोग, रक्षा और सुरक्षा सहयोग तथा भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई ऋण सहायता पर भी विस्तृत विचार-विमर्श किया गया.
यह प्रस्ताव करने पर सहमति हुई है कि संयुक्त द्विपक्षीय सहयोग आयोग की अगली बैठक पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीखों पर नई दिल्ली में आयोजित की जानी है.
विदित हो कि भारत और लेसोथो के बीच प्रगाढ़ और मैत्रिपूर्ण द्विपक्षीय संबंध हैं. द्विपक्षीय मामलों में मजबूत सहयोग है तथा क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर विचारों में बेहतरीन समन्वय है. क्षमता निर्माण कार्यक्रम, प्रशिक्षण तथा रक्षा और सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में अनुभव के आदान-प्रदान के माध्यम से भारत-लेसोथो सहयोग विकसित हुआ.




0 comments:

Post a Comment