भारत और तंजानि‍या अगले दो वर्षों में आपसी व्यापार दोगुना करने पर सहमत-(27-SEP-2013) C.A

| Friday, September 27, 2013
भारत और तंजानि‍या ने अगले दो वर्षों में आपसी व्यापार दोगुना करने पर सहमति जताई है. यह निर्णय 25 सितम्बर 2013 को तंजानि‍या की राजधानी दारेस्लाम में भारत-तंजानि‍या संयुक्त व्यापार समि‍ति‍ की तीसरी बैठक में लि‍या गया.
भारत-तंजानि‍या संयुक्त व्यापार समि‍ति‍ की बैठक से संबंधित मुख्य तथ्य
भारत-तंजानि‍या संयुक्त व्यापार समि‍ति‍ की तीसरी बैठक में भारतीय प्रति‍नि‍धि‍मंडल का नेतृत्व वाणिज्य एवं उदयोग मंत्री डॉ डी पुरंदेश्वरी और तंजानि‍या के प्रति‍नि‍धि‍मंडल का नेतृत्व तंजानि‍या के उद्योग एवं व्यापार मंत्री‍ डॉ अब्दल्ला कि‍गौड़ा ने कि‍या. 
इस अवसर पर डॉ पुरंदेश्वरी, तंजानिया के प्रथम उप-राष्ट्रपति एस शरीफ हामद और डॉ किगौड़ा ने दारेस्लाम में एक भारतीय प्रदर्शनीका भी उद्घाटन किया जो 27 सितम्बर तक चलेगी.
विदित हो कि भारत और तंजानि‍या के बीच व्यापार संतुलन फि‍लहाल भारत के पक्ष में है. तंजानि‍या से भारत को निर्यात वर्ष 2008 के 19 करोड़ 60 लाख डॉलर से बढ़कर वर्ष 2012 में 52 करोड़ 60 लाख डॉलर तक पहुंच गया. भारत इस समय तंजानिया में आधारभूत संरचना से जुड़ी अनेक परियोजनाएं संचालित कर रहा है. इनमें तेल एवं गैस उत्पादन, गैस-आधारित विद्युत उत्पादन, पवन ऊर्जा, शहरी बंदरगाह और रेल प्रणाली आदि शामिल हैं.




1 comments:

Post a Comment