भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंचने हेतु बहुभाषी वेबसाइट शुरू की-(22-SEP-2013) C.A

| Sunday, September 22, 2013
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अध्यक्ष नंदन नीलेकणी ने बंगलूरु स्थित यूआईडीएआई के तकनीकी केन्द्र से समाज के विभिन्न वर्गों हेतु बहुभाषी वेबसाइट 20 सितम्बर 2013 को शुरू की.
यह वेबसाइट (www.uidai.gov.in) अब हिन्दी और अंग्रेजी के साथ साथ अन्य 5 क्षेत्रीय भाषाओं- बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, मराठी और तमिल में भी होनी है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण इसमें धीरे धीरे और भाषाएं जोड़ने की भी योजना बना रहा है ताकि समाज के प्रत्येक वर्ग तक यह पहुंच सके. इसके दूसरे चरण में असमिया, मलयालम, उड़िया, पंजाबी और तेलुगु में वेबसाइट बनाई जानी है.
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India)
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण का गठन वर्ष 2009 में भारत सरकार द्वारा किया गया था. यह एक प्राधिकरण है जो, विशिष्ट पहचान पत्र के निर्माण से सम्बन्धित सभी पहलुओं पर काम करेगा. नंदन निलेकणी इसके प्रथम अध्यक्ष बनाये गये हैं. इस प्राधिकरण द्वारा एक डाटाबेस तैयार किया जाना है और प्रत्येक निवासी हेतु एक विशिष्ट पहचान संख्या प्रदान की जानी है. इस नंबर के आधार पर उस नागरिक की पूरी जानकारी सरकार के पास उपलब्ध होनी है.
विदित हो कि वर्तमान में यूआईडीएआई देश भर में 13 भाषाओं में आधार कार्ड उपलब्ध करा रहा है और लोगों के पास इन भाषाओं के आंकड़ो में सुधार का विकल्प भी है. अभी तक देश भर में 35 करोड़ आधार कार्ड तेरह भाषाओं में भेजे जा चुके हैं.




0 comments:

Post a Comment