बीसीसीआई ने आईपीएल के पूर्व आयुक्त ललित कुमार मोदी पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया-(26-SEP-2013) C.A

| Thursday, September 26, 2013
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल के पूर्व आयुक्त ललित कुमार मोदी पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया. यह फैसला चेन्नई में एन श्रीनिवासन की अध्यक्षता में हुई बीसीसीआई की आम सभा की विशेष बैठक में 25 सितंबर 2013 को लिया गया. इस बैठक में बोर्ड के 30 सदस्यों ने भाग लिया. बोर्ड की अनुशासन समिति ने ललित मोदी को अनुशासनहीनता और वित्तीय अनियमितताओं के आठ आरोपों का दोषी पाया है. बोर्ड की अगली बैठक 28 सितंबर 2013  को होनी है. इस सालाना आम बैठक में अध्यक्ष का चुनाव किया जाना है.
 

विदित हो कि इससे पहले ललित कुमार मोदी ने सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायक कर 25 सितंबर 2013 को होने वाली बैठक पर रोक लगाने की अपील की थी. सर्वोच्च न्यायालय ने यह कहते हुए इसे नामंजूर कर दिया कि यह बैठक बीसीसीआई का आंतरिक मामला है.

ललित कुमार मोदी ने आईपीएल की शुरुआत की थी और प्रथम तीन सत्र में इसके कमिश्नर रहे. लीग के संचालन में वित्तीय अनियमितताओं और दो नई टीमों की नीलामी के दौरान ग़लत तरीक़े अपनाने के लिए आईपीएल 2010 के आयोजन के बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था.

ललित कुमार मोदी से सम्बंधित मुख्य तथ्य 
ललित कुमार मोदी का जन्म दिल्ली के एक मारवाड़ी परिवार में 29 नवंबर 1963 को हुआ था. वह इंडियन प्रीमियर लीग के अध्यक्ष और क कमिश्नर (आयुक्त), चैंपियंस लीग के अध्यक्ष, BCCI के उपाध्यक्ष और पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं. वह मोदी इंटरप्राइज़ेज़ के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक और गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया के कार्यकारी निदेशक भी हैं.
ललित कुमार मोदी ने सेंट जोसेफ कालेज, नैनीताल में अध्ययन किया. उन्होंने संयुक्त राज्य के ड्यूक विश्वविद्यालय में शिक्षा ली और 1986 में मार्केटिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त कीई. ललित मोदी एक अमीर बाप कृष्ण कुमार मोदी के बेटे हैं. कृष्ण कुमार 4000 करोड़ रुपयों की कीमत वाली मोदी समूह के अध्यक्ष हैं. ललित मोदी के दादा राज बहादुर गुजरमल मोदी ने मोदीनगर की स्थापना की थी.




0 comments:

Post a Comment