संयुक्त राष्ट्र महासभा का 68वां वार्षिक महाधिवेशन को न्यूयॉर्क स्थित मुख्यालय में शुरू-(20-SEP-2013) C.A

| Friday, September 20, 2013
संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) का 68वां वार्षिक महाधिवेशन 17 सितम्बर, 2013 को संयुक्त राष्ट्र के न्यूयॉर्क स्थित मुख्यालय में आरंभ हुआ, जो कि 2 अक्टूबर 2013 तक चलना है. संयुक्त राष्ट्र महासभा के वर्ष 2013 के इस महाधिवेशन का विषय ‘2015 के बाद का विकास एजेंडा और उसकी शुरूआतहै. महाधिवेशन के आरंभ में संयुक्त राष्ट्र के नए अध्यक्ष, जान ऐश (John Ashe) ने सभी 193 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों को संबोधित किया.
उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के 68वें महाधिवेशन में स्थायी आर्थिक विकास और संसाधनों के साथ-साथ गरीबी उन्मूलन, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार, अंतर्राष्ट्रीय शांति कार्रवाई, आतंकवाद और निरस्त्रीकरण पर चर्चाएं की जानी हैं.
भारत की ओर से प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह  28 सितम्बर  2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे.  संयुक्त राष्ट्र महासभा के 68वें महाधिवेशन में भारतीय पक्ष के बारे में विदेश मंत्रालय में अपर सचिव नवतेज सरना ने कहा, “महासभा की पिछली बैठक में उठाए गए मुद्दों पर भारत मुख्य रूप से जोर देगा. भारत का मानना है कि इन मुद्दों पर एकसाथ विचार होना चाहिए और ये सभी देशों के लिए सामयिक हैं.
संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly)
संयुक्त राष्ट्र की सर्वोपरि संस्थाओं में से एक संयुक्त राष्ट्र महासभा है. यह संयुक्त राष्ट्र के पांच मुख्य अंगों में से एक है. इस महासभा में संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य राष्ट्रों का समान प्रतिनिधित्व होता है. महासभा का प्रत्येक वर्ष सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ महाधिवेशन होता है. इन्ही प्रतिनिधियों में से एक को अध्यक्ष चुना जाता है.
संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन के दौरान प्रस्तावित घोषणापत्र के अंतर्गत आनेवाले समस्त विषयों के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न अंगों की कार्यपरिधि में आने वाले प्रश्नों पर विचार करती है.
महासभा सात मुख्य समितियों में बंटी होती है जिनमें प्रत्येक सदस्य राष्ट्र के प्रतिनिधि होते हैं-
1.    राजनीतिक एवं सुरक्षा समिति
2.    
आर्थिक एवं वित्तीय समिति
3.    
सामाजिक, मानवीय एवं सांस्कृतिक समिति
4.    
न्यास समिति
5.    
प्रशासन एवं बजट समिति
6.    
विधि समिति
7.    
विशेष राजनीतिक समिति
संयुक्त राष्ट्र महासभा का मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क के मैनहैटन द्वीप पर है. महासभा की आधिकारिक भाषायें हैं - अरबी, अंग्रेज़ी, चीनी, फ़्रांसीसी, रूसी, स्पेनी.
संयुक्त राष्ट्र महासभा की स्थापना 1945 में हुई थी. उस समय महासभा में कुल 51 सदस्य थे. महासभा का पहला अधिवेशन 10 जनवरी 1946 को लंदन के वेस्टमिंस्टर सेंट्रल हॉल में हुआ था.