आठवें एशिया कप महिला हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने चीन को हराकर कांस्य पदक जीता-(28-SEP-2013) C.A

| Saturday, September 28, 2013
भारत ने आठवें एशिया कप महिला हॉकी टूर्नामेंट (2013) में चीन को पराजित कर कांस्य पदक जीत लिया. इस टूर्नामेंट का स्वर्ण पदक जापान ने मौजूदा चैंपियन कोरिया 2-1 से पराजित कर जीत लिया. इसी जीत के साथ जापान ने वर्ष 2014 में हालैंड के हेग में होने वाले विश्व कप में अपनी जगह भी सुरक्षित कर ली. भारत और चीन के मध्य यह मैच मलेशिया की राजधानी कुआलालम्पुर के बुकित जलील के नेशनल स्टेडियम में 27 सितंबर 2013 को खेला गया. भारतीय टीम ने पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से जीत दर्ज की. निर्धारित समय तक दोनों टीमें 2-2 से बराबरी पर थी. इस टूर्नामेंट में कुल आठ देशों ने हिस्सा लिया. मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में 21 सितंबर 2013 से शुरू हो रहे आठवें महिला एशिया कप के लिए 18 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान ऋतु रानी और उपकप्तान चंचन देवी थोकचोम रहीं. भारतीय महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में साउथ कोरिया से 2-1 से हार गई थी.
 
विदित हो कि भारत को वर्ष 2014 में हालैंड के हेग में होने वाले विश्व कप में जगह बनाने के लिये यह टूर्नामेंट जीतना जरूरी था, लेकिन उसे तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा.

एशिया कप महिला हॉकी टूर्नामेंट
एशिया कप महिला हॉकी टूर्नामेंट का प्रारम्भ वर्ष 1985 में किया गया था. इसे एशियन हॉकी फेडरेशन (Asian Hockey Federation) द्वारा किया जाता है. प्रथम बार एशिया कप महिला हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन दक्षिण कोरिया के सियोल में किया गया था. भारत केवल  बार वर्ष 2004 में इस टूर्नामेंट का विजेता रहा.
 
एशिया कप पुरुष हॉकी टूर्नामेंट का प्रारंभ वर्ष 1982 में पाकिस्तान के करांची में किया गया था.