भारतीय कॉरपोरेट कार्य संस्थान और बम्बई स्टॉक एक्सचेंज के मध्य सीएसआर सूचकांक विकास हेतु समझौता-(24-SEP-2013) C.A

| Tuesday, September 24, 2013
भारतीय कॉरपोरेट कार्य संस्थान और बम्बई स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड ने मुम्बई में कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) सूचकांक को सम्मलित रूप से विकसित करने हेतु एक समझौते पर 23 सितम्बर 2013 को हस्ताक्षर किए. इस समझौते के तहत शिक्षा, जागरूकता कार्यक्रम और सीएसआर क्षेत्र में कॉरपोरेट जगत की गतिविधियां बढ़ाने हेतु काम किया जाना है.
प्रस्तावित कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) सूचकांक से संबंधित मुख्य तथ्य
प्रस्तावित आईआईसीए-बीएसई सीएसआर सूचकांक द्वारा बीएसई की सीएसआर गतिविधियों के तहत सूचीबद्ध कंपनियों के प्रदर्शन पर पड़ने वाले प्रभाव का आकलन किया जाना है.
प्रस्तावित सूचकांक द्वारा यह भी देखा जाना है कि नए कंपनी अधिनियम-2013 के अनुसार अनिवार्य किए गए कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत कंपनियां क्या कार्य कर रही हैं.
भारतीय कॉरपोरेट कार्य संस्थान
भारतीय कॉरपोरेट कार्य संस्थान की स्थापना भारत सरकार के कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा की गई. यह कॉरपोरेट जगत से संबंधित मुद्दों पर प्रशिक्षण देता है, इनमें लेखा और लेखा परीक्षा के मुद्दों, अनुपालन प्रबंधन, कॉरपोरेट गवर्नेंस, पर्यावरण संवेदनशीलता के माध्यम से व्यापार स्थिरता और सामाजिक जिम्मेदारी, ई प्रशासन और प्रवर्तन आदि विषय शामिल हैं. भारतीय कॉरपोरेट कार्य संस्थान के वर्तमान महानिदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. भाष्कर चटर्जी हैं.




0 comments:

Post a Comment