ओंसारी घारती मागर, नेपाल की पहली महिला स्पीकर के रूप में निर्वाचित-(17-OCT-2015) C.A

| Saturday, October 17, 2015
नेपाली सांसदों ने 16 अक्टूबर 2015 को ओंसारी घारती मागर को संसद का अध्यक्ष निर्वाचित किया. नया संविधान लागू होने और नई सरकार के गठन के बाद यह पहली बार है जब किसी महिला को संसद के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया हो. 
संसद ने सर्वसम्मति से यूसीपीएन-माओवादी सांसद ओंसारी घारती मागर को सदन का अध्यक्ष निर्वाचित किया. नेपाल की संविधान सभा को 20 सितंबर को देश का नया संविधान लागू होने के पश्चात विधायी संसद में बदल दिया गया था. उसके बाद के पी शर्मा ओली को देश का नया प्रधानमंत्री निर्वाचित किया गया था. उन्होंने मुकाबले में सुशील कोइराला को हराया था. यह चुनाव इसलिए जरूरी हो गया था क्योंकि पार्टियां देश के नए संविधान को लेकर हिंसक प्रदर्शनों के बीच आम सहमति बनाने में विफल रहीं.
घारती को सर्वसम्मति से पद के लिए निर्वाचित किया गया जब नेपाल वर्कर्स एंड पीजैंटस पार्टी ने अपनी सांसद अनुराधा थापा मागर की उम्मीदवारी को वापस ले लिया. इस जीत के साथ घारती नेपाल के संसदीय इतिहास में विधायी निकाय की अगुवाई करने वाली पहली महिला बन गईं. इससे पहले वह संसद में उपाध्यक्ष रह चुकी हैं. इसके अतिरिक्त गंगा प्रसाद यादव को सर्वसम्मति से संसद का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया.

0 comments:

Post a Comment