सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को ‘आईएसओ 9001:2008’ प्रमाण पत्र प्रदान किया गया-(14-OCT-2015) C.A

| Wednesday, October 14, 2015
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को देश भर में फैले राजमार्गों से जुड़े बुनियादी ढांचे और सड़क परिवहन की निगरानी, नियोजन, विकास और रख-रखाव के लिए 12 अक्टूबर 2015 को ‘आईएसओ 9001:2008’ प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है.
आईएसओ प्रमाण पत्र नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में मंत्रालय के सभी प्रकोष्ठों के लिए मान्य होगा, जिनमें केन्द्रीय मंत्री और राज्य मंत्री के कार्यालय भी शामिल हैं. इनमें 700 से भी ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं, यह उपलब्धि हासिल करने वाला सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय संभवतः भारत सरकार का पहला सबसे बड़ा मंत्रालय है.
अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (आईएसओ) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त और वरीय गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली मानक है. यह गुणवत्ता एवं उपभोक्ता संतुष्टि के प्रति किसी भी संगठन की प्रतिबद्धता दर्शाता है. आईएसओ 9001:2008 पर अमल वर्ष 2012-13 में शुरू हुआ था.
आईएसओ प्रमाण पत्र हासिल करने के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने आईएसओ मानकों की आवश्यकताओं के अनुरूप अपनी गुणवत्ता नियमावली और मानक संचालन प्रक्रियाओं को विकसित किया है. मंत्रालय के आंतरिक ऑडिट के बाद भारतीय गुणवत्ता परिषद द्वारा गठित प्रमाणक निकाय ने दो चरणों में ऑडिट का काम पूरा किया और भारतीय नागरिकों को अपनी सेवाएं प्रदान करने वाले इस मंत्रालय की गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली को आईएसओ मानकों के अनुरूप पाया.

0 comments:

Post a Comment