एलेग्जेंडर वी लुकाशेन्को पांचवीं बार बेलारूस के राष्ट्रपति निर्वाचित-(15-OCT-2015) C.A

| Thursday, October 15, 2015
बेलारूस के राष्ट्रपति चुनाव में 11 अक्टूबर 2015 को एलेग्जेंडर लुकाशेन्को को जीत प्राप्त हुई. लुकाशेन्को बेलारूस के मौजूदा राष्ट्रपति हैं तथा वे पांचवीं बार यह पद संभालेंगे.

61 वर्षीय लुकाशेन्को को 83.5 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए. इस बार के राष्ट्रपति चुनाव में लुकाशेन्को के अलावा अन्य उम्मीदवार बेलारूसी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष सेर्गेय गायदुकेविच, बेलारूसी नेशनल पार्टी के नेता निकोलाय उलाख़ोविच और महिला सक्रिय कार्यकर्ता तातियाना कोरोत्केविच थीं. 

उनके निकटतम प्रतिद्वंदी तातियाना कोरोत्केविच को 4.42 प्रतिशत वोट मिले. केंद्रीय चुनाव आयोग ने मतदान को पूरी तरह वैध घोषित किया. बुश प्रशासन के दौरान उन्हें यूरोप का अंतिम तानाशाह कहा गया था, लुकाशेन्को वर्ष 1994 से इस पद पर हैं.

कुल 7 मिलियन मतदाताओं में से लगभग 5.1 मिलियन मतदाताओं ने वोट डाला. इससे पहले वर्ष 2010 में उन्हें 80 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए थे.

बेलारूस के कानूनों के अनुसार, यदि कोई उम्मीदवार 50  प्रतिशत से अधिक वोट प्राप्त करता है तो वह विजयी होगा. यदि यह प्रतिशत 50 से कम रहता है तो सबसे अधिक वोट प्राप्त करने वाले दो उम्मीदवार दूसरे दौर के मतदान में भाग लेंगे. 

बेलारूस के राष्ट्रपति की पदावधि 5 वर्ष है. बेलारूस के संविधान के अनुसार निवर्तमान राष्ट्रपति पुन: निर्वाचित हो सकते हैं.

0 comments:

Post a Comment