गंगटोक में चौथे अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन हाट (मार्ट) का उद्घाटन-(16-OCT-2015) C.A

| Friday, October 16, 2015
पर्यटन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग के साथ 15 अक्टूबर 2015 को सिक्किम के गंगटोक में चौथे अतंर्राष्ट्रीय पर्यटन हाट (आईटीएम) का उद्घाटन किया. आईटीएम का आयोजन केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा पूर्वोत्तर राज्यों एवं पश्चिम बंगाल राज्य के साथ मिलकर किया गया.

अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन हाट (मार्ट) पूर्वोत्तर राज्यों के समृद्ध एवं अब तक दोहन से वंचित पर्यटन क्षमता को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है. देश के इस हिस्से में पर्यटन की बेहद उच्च क्षमता है. केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय का एक मुख्य फोकस इन राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा देना है.

विदित हो कि चौथा पर्यटन हाट-2015 तीन दिनों तक चलेगा और इसमें 23 देशों के टूर ऑपरेटर तथा मीडिया से जुड़े लोगों समेत 52 देशों के अंतर्राष्ट्रीय शिष्ट मंडलों का प्रतिनिधित्व होगा. ये शिष्टमंडल ऑस्टे्लिया, बांग्लादेश, भूटान, ब्रूनेई, कंबोडिया, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मलेशिया, नेपाल, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, रूस, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीइट्जरलैंड, थाईलैंड, ब्रिटेन, अमेरिका और वियतनाम के हैं. इस पर्यटन हाट में देश के विभिन्न  क्षेत्रों के घरेलू खरीदार (टूर ऑपरेटर) के अतिरिक्त पूर्वोत्तर के 8 राज्यों तथा पश्चिम बंगाल के 71 टूर ऑपरेटरों की भागीदारी भी होगी.

0 comments:

Post a Comment