नागरिक उड्डयन मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय नागरिक हेलीकॉप्टर्स सम्मेलन 2015 का उद्घाटन किया-(17-OCT-2015) C.A

| Saturday, October 17, 2015
केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री पी.अशोक गजपति राजू ने 16 अक्टूबर 2015 को नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक हेलीकॉप्टर्स सम्मेलन 2015 का उद्घाटन किया. उद्घाटन समारोह के दौरान सम्पूर्ण नागरिक उड्डयन क्षेत्र, विशेष रूप से देश के हेलीकॉप्टर उद्योग को बढ़ावा देने और नए विचारों के साथ आगे आने का आह्वान किया गया.  
सम्मेलन में नई नागरिक उड्डयन नीति की भी चर्चा की गई जिसका उद्देश्य सस्ती व सुरक्षित उड़ान सुविधा मुहैया कराना है ताकि इसकी पहुँच आम जनता तक भी हो सके. इसके अतिरिक्त सम्मेलन के दौरान पूर्वोत्तर और सड़क संपर्क की समस्या से ग्रस्त देश के पहाड़ी क्षेत्रों में हेलीकॉप्टर सेवाएं बढ़ाए जाने की जरूरत पर और हेलीकॉप्टरों के सरल आवागमन की सुविधा के लिए दिल्ली और गुवाहाटी में हेलीहब्स बनाने की जरूरत पर भी जोर दिया गया.
नई नीति में क्षेत्रीय संपर्क और धार्मिक पर्यटन के लिए हेलीकॉप्टरों का उपयोग करने के बारे में बढ़ावा दिया जाएगा. वित्त मंत्रालय द्वारा इस क्षेत्र के लिए वित्तीय पहल शुरू करने के बारे में प्रयास किया जा रहे हैं. सम्मेलन में बताया गया कि गगन उपग्रह से सहायता प्रदत नेविगेशन प्रणालियां का हेलीकॉप्टर की आवाजाही पर प्रभावी निगरानी करने और ट्रैकिंग के लिए उपयोग किया जाएगा. नेविगेशन प्रणालियां अनियंत्रित हवाई क्षेत्र में भी एक मीटर रेज़लूशन (स्थिरता) प्रदान करती हैं. 
इस सम्मेलन में सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली, बहुमिशन उपयोगिता और क्षेत्रीय एयर कनेक्टिविटी पर एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया गया. इस अवसर पर पवनहंस लिमिटेड पर कॉर्पोरेट लोगो और एक कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन किया गया यह सम्मेलन पवनहंस लिमिटेड की 30वीं वर्षगाठ पर आयोजित किया गया है. यह तीन तकनीकी सत्रों का एकदिवसीय आयोजन है.

0 comments:

Post a Comment