कोंकण रेलवे द्वारा गोवा के मडगांव में सुरंग प्रौद्योगिकी संस्थान स्थापित करने की घोषणा-(23-OCT-2015) C.A

| Friday, October 23, 2015
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कोंकण रेलवे द्वारा 19 अक्टूबर 2015 को गोवा के मडगांव शहर में एक सुरंग प्रौद्योगिकी संस्थान स्थापित करने की घोषणा की. यह संस्थान प्रौद्योगिकी के प्रशिक्षण के लिए सक्षम होगा, जो अभी भारत में उपलब्ध नहीं है.
यह देश में अपनी तरह का पहला संस्थान होगा, जो पूर्व रेल मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस के सम्मान में स्थापित किया जाएगा. संस्थान का नाम जॉर्ज फर्नांडीस सुरंग प्रौद्योगिकी संस्थान रखा जाएगा.
प्रस्तावित संस्थान का उद्देश्य सुरंगों और भूमिगत संरचनाओं के ज्ञान का संग्रह करना है. यह संस्थान सुरंगों और भूमिगत निर्माण के लिए सुरंग प्रौद्योगिकी और परामर्श सेवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करेगा.
कोंकण रेलवे के बारे में
कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड (केआरसीएल) का गठन वर्ष 1990 में कंपनी के रूप में किया गया और कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी के रूप में शामिल किया गया. कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड का मुख्यालय नवी मुंबई के सीबीडी बेलापुर में है.
कोंकण रेलवे भारत की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई और मंगलोर को जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण रेल लाइन है. 741 किमी की यह लाइन महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक राज्य को जोड़ती है.