भारत एवं जॉर्डन द्वारा सहयोग बढ़ाने हेतु छह समझौतों पर हस्ताक्षर-(14-OCT-2015) C.A

| Wednesday, October 14, 2015
भारत एवं जॉर्डन ने अम्मान में विभिन्न मुद्दों पर 11 अक्टूबर 2015 को छह समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये. यह समझौते राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की जॉर्डन यात्रा का भाग हैं.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, 10 से 12 अक्टूबर 2015 तक तीन दिवसीय जॉर्डन यात्रा पर थे. उन्होंने जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला-II इब्न अल हुसैन के आग्रह पर जॉर्डन का दौरा किया.  

इस यात्रा के दौरान, मुखर्जी के साथ सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत, संसद सदस्य, शैक्षिक समुदाय के लोग, अधिकारिक प्रतिनिधिमंडल एवं मीडिया प्रतिनिधि शामिल थे.

राष्ट्रपति की जॉर्डन यात्रा के दौरान किये गये समझौते/एमओयू

•    समुद्री परिवहन पर समझौता : यह समझौता साझा प्रतिबद्धता के आधार पर प्रभावी सहयोग की स्थापना तथा दोनों देशों के बीच समुद्री व्यापार एवं समुद्री परिवहन को बढ़ावा दिए जाने के उद्देश्य से किया गया.
•    संरचना की जानकारी के आदान-प्रदान और राजनयिकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर एमओयू : इसके अंतर्गत दोनों देशों के बीच परस्पर सहमति द्वारा चयनित क्षेत्रों में विशेषज्ञों की पहचान की जाएगी. इसके अतिरिक्त संपर्क सूत्रों, प्रशिक्षुओं, छात्रों, संकाय सदस्यों और विशेषज्ञों के आदान-प्रदान को भी बढ़ावा दिया जायेगा.
•    आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा : इसका उद्देश्य संस्थागत और क्षमता निर्माण में सहयोग कार्यक्रम को लागू करना तथा द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाना है.
•    वर्ष 2015-17 हेतु सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम : 15 फरवरी 1976 को किये गये सांस्कृतिक समझौते का उद्देश्य सांस्कृतिक, वैज्ञानिक एवं तकनीकी संबंधों को प्रगाढ़ करना है. इसके तहत कला एवं संस्कृति तथा जनसंचार के क्षेत्रों में भी बेहतर संबंधों पर सहमति जताई गयी है.
•    मानकीकरण और अनुरूपता मूल्यांकन के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन : भारतीय मानक ब्यूरो तथा जॉर्डन मानक और मैट्रोलोजी संगठन की मध्य हुए समझौते के तहत मानकीकरण एवं पार्टियों के बीच आवश्यक सूचना का आदान-प्रदान तथा विशेषज्ञता के उद्देश्य के साथ अनुरूपता मूल्यांकन किया जाना इसका उद्देश्य है.
•    जॉर्डन न्यूज़ एजेंसी तथा प्रेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया के मध्य सहयोग समझौता : इसका उद्देश्य विभिन्न घटनाक्रमों पर सामग्री का नियमित आदान-प्रदान स्थापित करना, आपसी सहयोग और पेशेवर बातचीत की पदोन्नति, इंटरनेट के माध्यम से खबरों के आदान-प्रदान पर सहमति तथा ग्राहकों के मध्य समाचारों का वितरण सुचारू रूप से करना है.

इस यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अम्मान में महात्मा गांधी के नाम पर एक सड़क का उद्घाटन किया तथा पीस पार्क में ओलिव के पेड़ का पौधारोपण भी किया.

दोनों देशों के नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि विभिन्न मोर्चों पर आतंकवाद का सामना किया जाना चाहिए. दोनों देशों के नेताओं ने सीरिया एवं फिलिस्तीन सहित विभिन्न राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की.

0 comments:

Post a Comment