केंद्र सरकार ने ओडिशा हेतु नये प्लास्टिक पार्क की स्थापना को मंजूरी प्रदान की-(26-OCT-2013) C.A

| Saturday, October 26, 2013
केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक और सांख्यिकी व कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री श्रीकांत कुमार जैना ने 25 अक्टूबर 2013 को ओडिशा के जगतसिंह पुर जिले की कुजंगा तहसील के सिजु गांव में प्ला स्टिक पार्क की स्थापमा को मंजूरी प्रदान की. इस प्लास्टिक को पार्क विशेष प्रयोजन वाहक (एसपीवी) पारादीप प्लाीस्टिक पार्क लिमिटेड के द्वारा लगाया जाना है तथा इसका उद्देश्य सूक्ष्म , लघु, मझौली एवं बड़ी इकाइयों के निवेश को सुगम बनाएगा और इससे इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर सृजित करना है.
ओडिशा के जगतसिंह पुर जिले में लगाये जाने वाले इस पार्क की स्थापना के व्यय हेतु केन्द्र  सरकार द्वारा 40 करोड़ रूपए का अनुदान दिया जाना है जिसमे से 8 करोड़ रूपए का आवंटन शीघ्र होना है. इस पार्क को आईओसीएल पारादीप रिफाइनरी के समीप स्थापित किया जाना है तथा यह प्ला्स्टिक पार्क अत्याघधुनिक अवसंरचना से युक्तप होगा.
पार्क की स्थापना को मंजूरी प्रदान करने से पूर्व इसके लिए आवश्यक सभी प्रकार की जरूरी मूलभूत सुविधाओं से युक्त  प्लास्टिक, पोलीमर एवं ऐलाइड क्लकस्टीर को मंजूरी पहले ही दी जा चुकी है जिसे 81.90 करोड़ की परियोजना लागत से बालासोर में लगाया जा रहा है. इस क्लथस्ट र हेतु भारत सरकार द्वारा 58.28 करोड़ रूपए का अनुदान दिया जाना है जिसमे से लगभग 60 प्रतिशत अनुदान राशि केन्द्रा सरकार की ओर से जारी की जा चुकी है.

Who: प्लास्टिक पार्क
Where: ओडिशा के जगतसिंह पुर जिले की कुजंगा तहसील के सिजु गांव में
What: स्थापना को मंजूरी
When: 25 अक्टूबर 2013

0 comments:

Post a Comment